मंगल ग्रह पर मिला बर्फ का 130 फुट मोटा विशालकाय खंड
Advertisement

मंगल ग्रह पर मिला बर्फ का 130 फुट मोटा विशालकाय खंड

शोधकर्ताओं ने मंगल की सतह के नीचे बर्फ के बड़े शिलाखंड का पता लगाया है जो 130 फुट मोटा है और कैलिफोर्निया तथा टेक्सास जितने बड़े इलाके में फैला हुआ है।

मंगल ग्रह पर मिला बर्फ का 130 फुट मोटा विशालकाय खंड

वॉशिंगटन : शोधकर्ताओं ने मंगल की सतह के नीचे बर्फ के बड़े शिलाखंड का पता लगाया है जो 130 फुट मोटा है और कैलिफोर्निया तथा टेक्सास जितने बड़े इलाके में फैला हुआ है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि मंगल पर करोड़ों वर्ष पहले हुए हिमपात के कारण यह शिलाखंड बना है। नासा के मार्स रिकॉनेसां ऑरबिटर (एमआरओ) पर लगे दो शक्तिशाली उपकरणों से ये आंकड़े निकले हैं। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि मंगल की सतह पर क्यों ‘गड्ढे’ उभरे जो दूसरे गड्ढों की तरह कटोरी के आकार के नहीं हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के लुनार एंड प्लैनेटरी लैबोरेटरी में सहायक प्रोफेसर शेन बायर्न ने कहा, ‘यह जिक्र करना जरूरी है कि इस तरह के गड्ढे विरल होते हैं।’ बायर्न ने कहा, ‘लेकिन मंगल के इस इलाके में कई गड्ढे हैं। गड्ढे अलग-अलग समय पर बने होंगे लेकिन सभी गड्ढों में मेड़ हैं।’ 

एमआरओ के हाई रिजॉल्यूशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरीमेंट कैमरे का इस्तेमाल करते हुए शोधकर्ताओं ने इलाके के गड्ढों का थ्री डाइमेंशनल मॉडल बनाया जिससे उनकी गहराई मापने में सहयोग मिला।

Trending news