अगर आप सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं तो होंगे ये फायदे
Advertisement

अगर आप सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं तो होंगे ये फायदे

आप कितनी बार सेक्स करते हैं? रोज, प्रत्येक दूसरे दिन या सप्ताह में एक बार? आपका जवाब आपके स्वास्थ्य के बार एक क्लू देगा। अमेरिकन कार्डियोलोजी जर्नल के अनुसार जो व्यक्ति सप्ताह में दो बार सेक्स करता है उसे एक बार सेक्स करने वालों के अपेक्षा हृद्य रोग का खतरा कम होता है। इस तरह आप हृद्य संबंधी रोगों से बच सकते हैं। इसलिए लोगों को सेक्सुअल लाइफ में एक्टिव रहना चाहिए।

अगर आप सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं तो होंगे ये फायदे

नई दिल्ली: आप कितनी बार सेक्स करते हैं? रोज, प्रत्येक दूसरे दिन या सप्ताह में एक बार? आपका जवाब आपके स्वास्थ्य के बार एक क्लू देगा। अमेरिकन कार्डियोलोजी जर्नल के अनुसार जो व्यक्ति सप्ताह में दो बार सेक्स करता है उसे एक बार सेक्स करने वालों के अपेक्षा हृद्य रोग का खतरा कम होता है। इस तरह आप हृद्य संबंधी रोगों से बच सकते हैं। इसलिए लोगों को सेक्सुअल लाइफ में एक्टिव रहना चाहिए।

कामोत्तेजना के दौरान ऑक्सीटोसिन हार्मोन का निर्माण होता है। जो सीधे तौर पर ब्लड प्रेशर कम करता है। यह हृदय रोग के खतरे को कम करने में मददगार साबित होता है। जब व्यक्ति स्ट्रेस में होता है तब हार्मोंस ब्लड वाहिकाओं को सिकोड़ता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि सेक्स आपके स्ट्रेस लेवल को कम करता है। सेक्स हृदय रोग और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। सेक्स से वजन भी कम करने में मदद मिलता है। सेक्स से अच्छी नींद भी आती है। इस प्रकार सेक्स आपके हृद्य को हेल्दी बनता है
 
जैविक मनोविज्ञान के शोध से पता चला है कि जो लोग बराबर संभोग (सेक्स) करते हैं। सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कम होता है। इससे हृद्य रोग का खतरा कम होता है। इस प्रकार सप्ताह में दो बार सेक्स करने से ना केवल आपका हृद्य स्वस्थ्य रहेगा बल्कि आपको स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे भी होंगे।

Trending news