Indian Scientists ने खोजे चार Near-Earth Asteroids, नासा ने की मदद

टीम की अगुवाई मीका सुसत्या रेखा ने की जो कि एक स्कूल टीचर हैं और नेशनल टीचर अवॉर्ड से सम्मानित की जा चुकी हैं. रेखा आंध्र प्रदेश के एक स्कूल में पढ़ाती हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान की तारीफ कर चुके हैं. 

Indian Scientists ने खोजे चार Near-Earth Asteroids, नासा ने की मदद
सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: भारतीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने धरती के पास चार नए एस्टेरॉयड खोज निकाले हैं. नासा ने इस खोज में भारतीय वैज्ञानिकों की मदद की है जो कि ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत रिसर्च कर रहे थे. खास बात ये रही कि 6 सदस्यीय इस टीम में टीचर्स से लेकर आम नागरिक भी शामिल थे, जो अपने आप में एक मिसाल है.

टीचर से साइंटिस्ट बनीं रेखा ने की अगुवाई

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की खबर के मुताबिक टीम की अगुवाई मीका सुसत्या रेखा ने की जो कि एक स्कूल टीचर हैं और नेशनल टीचर अवॉर्ड से सम्मानित की जा चुकी हैं. रेखा आंध्र प्रदेश के एक स्कूल में पढ़ाती हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान की तारीफ कर चुके हैं. 

रेखा के अलावा इस टीम में कडप्पा जिले के के किरण कुमार रेड्डी, विजयवाड़ा से एम सुरेश, चित्तूर से नीलकांतिया शामिल थे. इस खोज के लिए टीम ने विजन भारती संगठन की मदद भी ली जो कि साइंस के प्रचार-प्रसार के लिए काम कर रहा है. अब वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि उनकी टीम देश के 75वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर इस साल एस्टेरॉयड कैंपेन का हिस्सा बनेगी.

ये भी पढ़ें: क्या कोरोना वैक्‍सीन से पुरुष हो जाएंगे नपुंसक और महिलाएं बांझ? सरकार ने दिया जवाब

इस मुकाम को हासिल करने के लिए वैज्ञानिकों की टीम सप्तऋषि इंडिया एस्टेरॉयड कैंपेन के बैनर तले करीब 45 दिन तक कड़ी मेहनत की है. उन्होंने इसके लिए रैपिड रेस्पांस सिस्टम और पैनोरमिक सर्वे टेलिस्कोप के डाटा और तस्वीरों का भी इस्तेमाल किया. 

VIDEO-

क्या हैं एस्टेरॉयड?

ऐसे एस्टेरॉयड यानी क्षुद्र ग्रह पृथ्वी के पास जमा हुए पत्थरों को कहा जाता है जो कि धरती की ऑर्बिट से काफी निकटता रखते हैं. पृथ्वी के पास मौजूद ज्यादातर वस्तुओं को एस्टेरॉयड कहा जाता है लेकिन इनमें से कुछ धूमकेतु भी होते हैं. कम से कम 25 हजार से ज्यादा  एस्टेरॉयड अभी मौजूद हैं और 100 के करीब धूमकेतु हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.