Meteorite: आसमान से गिरा उल्कापिंड, बेचने वाला युवक हुआ फ्रॉड का शिकार

उल्कापिंड की कीमत (meteorite price) करीब 853 डॉलर्स प्रति ग्राम आंकी गई यानी इस उल्कापिंड की कुल कीमत लगभग 14 करोड़ रुपये थी लेकिन युवक के साथ धोखा हो गया.

Meteorite: आसमान से गिरा उल्कापिंड, बेचने वाला युवक हुआ फ्रॉड का शिकार
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: इंडोनेशिया (Indonesia) में ताबूत (Coffin) बनाने वाला एक युवक कई दिनों से सुर्खियों में है. इस युवक की जिंदगी सामान्य तरीके से चल रही थी, एक दिन आसमान से इसके घर में दुर्लभ उल्कापिंड (Meteorite) गिरा. इसके बाद युवक अंतरराष्ट्रीय मीडिया में छा गया. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि उल्कापिंड गिरने के बाद युवक की जिंदगी बदल गई है लेकिन हकीकत कुछ और ही है.

क्या है हकीकत?
इंडोनिशिया का ताबूत बनाने वाला 33 वर्षीय जोसुआ जब अपने घर में काम कर रहा था, उसी दौरान उल्कापिंड (Meteorite) गिरा. जोसुआ के कोलांग स्थित घर की छत में छेद हो गया था. 2 किलो से ज्यादा वजनी उल्कापिंड छत में छेद करते हुए 15 सेंटीमीटर तक जमीन में धंस गया था. इसके बाद दावा किया गया कि उल्कापिंड 4.5 बिलियन साल पुराना है. इसे बेहद दुर्लभ सीएम 1/2 कार्बनएशियस कोन्ड्राइट उल्कापिंड (CM1 / 2 carbonaceous chondrite meteorite) बताया गया.

14 करोड़ रुपये कीमत
उल्कापिंड की कीमत (meteorite price) करीब 853 डॉलर्स प्रति ग्राम आंकी गई यानी इस उल्कापिंड की कुल कीमत लगभग 14 करोड़ रुपये थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ताबूत बनाने वाले 33 वर्षीय जोसुआ ने उल्कापिंड को करोड़ों रुपये में बेचा है लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं हुआ है. इंडोनेशिया के स्थानीय समाचार चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, जेसुआ ने इन सभी दावों को गलत बताया है. उसने कहा है कि उल्कापिंड के बदले उसे करोड़ों रुपये नहीं मिले हैं.

यह भी पढ़ें: अगले 24 घंटे में भयानक रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान Nivar, चेन्नई में भारी बारिश

चर्च बनवाया
जोसुआ ने कहा है उसके साथ धोखा हुआ है, उसे इस दुर्लभ उल्कापिंड के बदले मात्र 10 लाख रुपये ही मिले हैं और ये रुपये एक चर्च को बनवाने में खर्च कर दिए हैं. जेसुआ ने फेसबुक पोस्ट के जरिए उल्कापिंड के बारे में बताया था, तब से ही लगातार वह सुर्खियों में है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.