स्पेस में भेजा गया धरती का रहस्यमयी जीव Blob, वैज्ञानिक कर रहे इस बात की खोज

स्पेस में भेजा गया धरती का रहस्यमयी जीव Blob, वैज्ञानिक कर रहे इस बात की खोज

Blob एक living organism है और धरती पर रहस्य बना हुआ है. धरती का एलियन माने जाने वाले इस जीव को अंतरिक्ष में भेजा गया है.

Pic credit:European Space Agency

पेरिस: लंबे समय से वैज्ञानिक अंतरिक्ष में जीवन की खोज कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब धरती पर रहस्य बने जीव 'ब्लॉब' (Blob) को अंतरिक्ष में भेजा गया है.'Blob' नाम का ये जीव एक तरह से धरती का एलियन है. ये एक अनकैटगराइज्ड एलिमेंट है, जो न मछली है, न पक्षी, न पौधा और न ही कोई फंगस.

1. स्लाइम मोल्ड पहली बार करीब 500 मिलियन साल पहले पृथ्वी पर देखा गया था.
  2. यह एक कोशिका से बना होता है जिसमें कई नाभिक होते हैं.
  3. Physarum polycephalum अन्य जीवों की तरह व्यवहार नहीं करता.

अनूठे प्रयोग का हिस्सा

Physarum polycephalum एक प्रकार का स्लाइम मोल्ड है जिसने लंबे समय से वैज्ञानिकों को आकर्षित किया है. अब यह पृथ्वी से सैकड़ों किलोमीटर दूर एक अनूठे प्रयोग का हिस्सा है. पीले और स्पंजी स्लाइम मोल्ड में न मुंह होता है, न पैर और न ही मस्तिष्क.

फ्रांस की स्पेस एजेंसी CNES से जुड़े अर्थ एंड लाइफ साइंस के प्रोफेसर पियरे फेरैंड ने कहा कि यह एक ऐसी एकल कोशिका है, जो बिना विभाजित हुए बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: स्पेस में मिलेगा 'पिज्जा' खाने का मौका, इन चीजों के साथ रवाना हुआ रॉकेट

भारहीनता के असर की जांच

वैज्ञानिकों का मकसद इस जीव पर भारहीनता के असर की जांच करना है. फैरेंड ने कहा कि कोई नहीं जानता कि माइक्रोग्रैविटी वातावरण में इस जीव का व्यवहार क्या होगा? यह किस तरह दिशा में आगे बढ़ेगा?

500 मिलियन साल पहले पृथ्वी पर देखा गया

वैज्ञानिकों के मुताबिक, स्लाइम मोल्ड पहली बार करीब 500 मिलियन साल पहले पृथ्वी पर देखा गया था. यह एक कोशिका से बना होता है जिसमें कई नाभिक होते हैं. Physarum polycephalum अन्य जीवों की तरह व्यवहार नहीं करता.