देखिए नासा की वेबसाइट पर घूमती हुई धरती LIVE

नासा ने एक नई वेबसाइट शुरू की है, जहां आप रोजाना सूर्य से प्रकाशमान पृथ्वी की पूरी तस्वीर घूमते हुए देख सकते हैं। नासा के अर्थ पॉलीक्रोमेटिक कैमरा (ईपीआईसी) द्वारा 12 से 36 घंटे पहले खींची गई कम कम से कम दर्जन भर तस्वीरें अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी जारी करेगी।

देखिए नासा की वेबसाइट पर घूमती हुई धरती LIVE
तस्वीर के लिए साभार - NASA

वाशिंगटन: नासा ने एक नई वेबसाइट शुरू की है, जहां आप रोजाना सूर्य से प्रकाशमान पृथ्वी की पूरी तस्वीर घूमते हुए देख सकते हैं। नासा के अर्थ पॉलीक्रोमेटिक कैमरा (ईपीआईसी) द्वारा 12 से 36 घंटे पहले खींची गई कम कम से कम दर्जन भर तस्वीरें अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी जारी करेगी।

हरेक तस्वीर अलग-अलग दिनों की उतारी हुई होगी, और इनमें पृथ्वी की अलग-अलग अवस्थाएं होंगी। इन्हें देखने से लगेगा कि पृथ्वी घूम रही है। नई वेबसाइट में ईपीआईसी तस्वीरों के संग्रहण की भी सुविधा है, इसे तारीख और वर्ष से खोजा जा सकता है। नासा के एक बयान के मुताबिक, तस्वीरें नासा के कैमरे द्वारा डीप स्पेस क्लाइमेट अब्जर्वेटरी (डीएससीओवीआर) पर 10 लाख मील की दूरी से ली गई है। नासा के साथ राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) और अमेरिकी वायुसेना के बीच भागीदारी है।

धरती को LIVE देखने के लिये यहां CLICK करें

ईपीआईसी में चार मेगापिक्सल सीसीडी कैमरा और दूरबीन है। कैमरे से 10 तस्वीरें ली गई हैं, जिसमें विज्ञान उत्पादों की विविधता का उत्पादन है। मैरिलैण्ड में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में डीएससीओवीआर परियोजना के वैज्ञानिक एडम सजबो ने कहा कि ईपीआईसी कैमरे की प्रभावी स्थिरता 10-15 किलोमीटर के बीच है।

नासा की इस ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक है - http://epic.gsfc.nasa.gov.