Science News: ऐसे खतरनाक आविष्कार जिनसे दुनिया को मिली सिर्फ तबाही, क्या सच में थी इनकी कोई जरूरत?
Advertisement

Science News: ऐसे खतरनाक आविष्कार जिनसे दुनिया को मिली सिर्फ तबाही, क्या सच में थी इनकी कोई जरूरत?

Dangerous Invention: ज्यादा लालच बड़े से बड़े इंसान को भी तबाही की ओर ले जाती है. यहां हम इंसानों के द्वारा किए गए कुछ ऐसे अविष्कारों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानने के बाद ये बात साबित हो जाती है कि सच में लालच बुरी बला है.

फाइल फोटो

Dangerous Invention In History: दुनिया को विकास की राह पर आगे बढ़ाने में वैज्ञानिकों का बहुत बड़ा योगदान है. इन्हीं वैज्ञानिकों के मेहनत की बदौलत हमने स्पेनिश फ्लू और कोरोना जैसी खतरनाक बीमारियों के दौर को पार किया. बल्ब के आने से धरती को रात में रोशनी मिली, भाप के इंजन के धक्के से दुनिया को रफ्तार मिली, इंटरनेट के मायाजाल से लोगों का ज्ञान भंडार बड़ा और एक दूसरे तक हमारी पहुंच आसान हो गई. ऐसे अनगिनत अविष्कार हैं, जिससे हमारी जिंदगी आसान हुई है, लेकिन यहां हम कुछ ऐसे अविष्कारों की बात करने जा रहें हैं, जिसने पूरी दुनिया को हमेशा खौफ में रहने के लिए मजबूर कर दिया.

एटम बम

हिरोशिमा और नागासाकी इन दो नामों को भला कोई कैसे भूल सकता है. सन् 1945 में 6 और 9 अगस्त का ये वो काला दिन था, जब जापान के इन्हीं दोनों शहरों (हिरोशिमा और नाकासाकी) ने अटॉमिक बम के खौफनाक मंजर का सामना किया था. लिट्ल बॉय और फैट मैन नाम के अटॉमिक बमों ने वहां जो तबाही मचाई, उससे उबरने में जापान को कई दशकों का वक्त लग गया.

टीएनटी

पीली डाई के तौर पर इसे जर्मनी के एक वैज्ञानिक जोसेफ विलब्रैंड ने सन् 1863 में खोजा था. विलब्रैंड ने ये बात सपने में भी नहीं सोची होगी कि आगे चलकर टीएनटी का इस्तेमाल दूनिया में तबाही मचाने के लिए किया जाएगा. टीएनटी से जुड़ी एक दिलचस्प बात ये है कि सन् 1902 में ये बात सामने आई थी कि इसका इस्तेमाल किसी हथियार के तौर पर भी किया जा सकता है.

लैंड माइंस

लैंड माइंस एक तरह का विस्फोटक होता है. जब इस पर किसी वजन चीज का दबाव पड़ता है, तब यह एक्टिव हो जाता है और दबाव के हटने पर सेकेण्ड्स के अंदर में बड़ा ब्लाट करता है. लैंड माइंस के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि इसके पहली बार इस्तेमाल का जिक्र चीन के इतिहास में सन् 1277 के आस-पास मिलता है.     

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news