NASA DART Mission: अंतरिक्ष में Asteroid से होगी NASA Spacecraft की महाभिड़ंत, यहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग
Advertisement

NASA DART Mission: अंतरिक्ष में Asteroid से होगी NASA Spacecraft की महाभिड़ंत, यहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग

विज्ञान प्रेमियों के लिए मंगलवार का दिन बेहद खास होगा क्योंकि वे नासा द्वारा मेगा मोमेंट और अपनी तरह का पहला, सेव-द-वर्ल्ड प्रयोग देखेंगे. अमेरिकी विज्ञान एजेंसी का स्पेसक्रॉफ्ट लाखों मील दूर एक एस्टेरॉयड यानि क्षुद्रग्रह से टकराएगा.

NASA DART Mission: अंतरिक्ष में Asteroid से होगी NASA Spacecraft की महाभिड़ंत, यहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग

NASA DART Mission Live Streaming: विज्ञान प्रेमियों के लिए मंगलवार का दिन बेहद खास होगा क्योंकि वे नासा द्वारा मेगा मोमेंट और अपनी तरह का पहला, सेव-द-वर्ल्ड प्रयोग देखेंगे. अमेरिकी विज्ञान एजेंसी का स्पेसक्रॉफ्ट लाखों मील दूर एक एस्टेरॉयड यानि क्षुद्रग्रह से टकराएगा. नासा का डार्ट नाम का स्पेसक्राफ्ट एस्टेरॉयड से 14,000 मील प्रति घंटे (22,500 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से टकराएगा और उस वक्त अंतरिक्ष में बेहद अलग नजारा देखने को मिलेगा. नासा के इस मेगा मोमेंट से जुड़े वैज्ञानिक टॉम स्टेटलर ने कहा कि यह साइंस-फिक्शन किताबों और 'स्टारट्रैक' की तरह होगा.

फुटबॉल स्टेडियम जितना बड़ा एस्टेरॉयड

इस एस्टेरॉयड के बारे में नासा ने बताया कि इसका आकार एक फुटबॉल स्टेडियम जितना बड़ा है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह देखना है कि अगर कोई खतरनाक एस्टेरॉयड पृथ्वि की तरफ आता है तो उसे नष्ट किया जा सकता है या उसका रुख मोड़ा जा सकता है.

जानें इस मिशन के बारे में

इस मिशन के बारे में कहा जा रहा है कि यह अंतरिक्ष में अब तक हुए वैज्ञानिक प्रयोगों में से बिल्कुल अलग और अपने-आप में पहला ऐसा मिशन है. यह भी कहा जा रहा है कि यह मिशन आने वाले समय में पृथ्वी और इंसानों की सुरक्षा के लिहाज से बहुत बड़ा कदम साबित हो सकता है.

क्या कहा नासा की वैज्ञानिक ने

नासा की जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी की मिशन अधिकारी नैंसी चाबोट ने डार्ट मिशन को लेकर बताया कि स्पेसक्रॉफ्ट एस्टेरॉयड को खत्म नहीं करेगा बल्कि उससे तेज गति से टकराएगा. जिसके बाद की घटना पर गहनता से स्टडी की जाएगी. इस मिशन को NASA की वैज्ञानिक नैंसी चाबोट ही लीड कर रही हैं.

यहां देख सकते हैं लाइव मिशन

इस मिशन को लेकर दिलचस्प बात ये है कि जब अंतरिक्ष में ये ऐतिहासिक घटना होगी तो दुनिया के हर कोने में लोग इसका सीधा प्रसारण देख सकेंगे. जब नासा का स्पेसक्राफ्ट एस्टेरॉयड से टकराएगा तो इस मेगा इवेंट को लाइव देखा जा सकता है. नासा अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम की स्ट्रीमिंग कर रहा है. पूर्वी समयानुसार शाम 7:14 बजे (IST - मंगलवार को सुबह 4.44 बजे) शुरू होगा. भारत में अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले लोग मंगलवार (27 सितंबर) को सुबह 4.44 बजे से इस कार्यक्रम की स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news