NASA Flight Testing: Mars पर आज ऐतिहासिक उड़ान भरेगा Ingenuity हेलिकॉप्टर, यहां देखें लाइव प्रसारण

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के लिए आज बेहद अहम दिन है. उनका मंगल मिशन आज पूरा हो सकता है. मंगल पर भेजा हुआ नासा (NASA) का इनजेन्यूटी हेलिकॉप्‍टर (Ingenuity Helicopter) आज पहली बार उड़ने की कोशिश करेगा. बता दें कि लगभग 6 साल की मेहनत के बाद ये दिन आज आया है.

NASA Flight Testing: Mars पर आज ऐतिहासिक उड़ान भरेगा Ingenuity हेलिकॉप्टर, यहां देखें लाइव प्रसारण
मंगल पर NASA का Ingenuity हेलिकॉप्टर भरेगा उड़ान | फोटो साभार- रॉयटर्स

वॉशिंगटन: अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के लिए आज बेहद अहम दिन है. उनका मंगल मिशन आज पूरा हो सकता है. मंगल पर भेजा हुआ नासा (NASA) का इनजेन्यूटी हेलिकॉप्‍टर (Ingenuity Helicopter) आज पहली बार उड़ने की कोशिश करेगा. बता दें कि लगभग 6 साल की मेहनत के बाद ये दिन आज आया है. नासा (NASA) इस हेलिकॉप्‍टर की उड़ान का लाइव प्रसारण (Live Broadcast) करेगा.

दूसरे ग्रह पर फ्लाइट टेस्टिंग

जान लें कि अगर नासा की यह कोशिश सफल हो जाती है तो किसी दूसरे ग्रह पर फ्लाइट टेस्टिंग के मामले में यह पहली कामयाबी होगी. अभी तक कोई भी देश ये करने में सफल नहीं हो पाया है. भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 3 बजकर 45 मिनट पर लाइव प्रसारण शुरू होगा. आप नासा टीवी (NASA TV) पर भी इनजेन्यूटी हेलिकॉप्‍टर की उड़ान का लाइव प्रसारण देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- US में हो रही प्लास्टिक की बारिश, आसमान में अब भी छाई माइक्रो प्लास्टिक

टेस्टिंग के लिए तैयार 

इनजेन्यूटी हेलिकॉप्‍टर (Ingenuity Helicopter) की प्रॉजेक्‍ट मैनेजर मिमि आंग (MiMi Aung) ने कहा कि स्पेस में अनिश्चितता हमेशा बनी रहती है. इस फ्लाइट टेस्टिंग को बीते 11 अप्रैल को करना था, लेकिन टेक्निकल दिक्कतों के चलते ऐसा नहीं किया जा सका. बाद में टीम ने इसका सॉफ्टवेयर अपडेट किया. अब हम टेस्टिंग के लिए तैयार हैं.

मंगल पर उड़ान

बता दें कि इनजेन्यूटी हेलिकॉप्‍टर ने रैपिड स्पिन टेस्‍ट (Rapid Spin Test) पास कर लिया है. हेलिकॉप्‍टर धरती से मदद के बिना मंगल पर उड़ान भरेगा. नासा के अनुसार, अगर इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर टेक ऑफ करके कुछ दूर उड़ने में भी कामयाब रहा तो मंगल मिशन का 90 फीसदी काम पूरा हो जाएगा. अगर लैंड होने के बाद भी यह काम करता रहता है तो 4 और फ्लाइट्स की टेस्टिंग होगी.

ये भी पढ़ें- Doggy पेशाब सूंघकर बताएगा आपको Corona है या नहीं, स्टडी में एकदम नया दावा

मंगल पर हेलिकॉप्टर की जरूरत क्यों?

मंगल पर इनजेन्यूटी हेलिकॉप्‍टर (Ingenuity Helicopter) की जरूरत इसलिए है क्योंकि वहां पर ऊबड़-खाबड़ सतह है. ऑर्बिटर (Orbiter) ऊंचाई से साफ तस्वीरें नहीं ले पाते हैं. वहीं रोवर कोने-कोने तक नहीं जा सकता है. ऐसे में इनजेन्यूटी हेलिकॉप्‍टर सबसे बेहतर है. यह उड़कर हाई-डेफिनेशन फोटो खींच सकता है.

विज्ञान से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.