Hubble Telescope: अंतरिक्ष में अचानक बंद हो गई धरती की आंख, रहस्यमय बीमारी से NASA भी हैरान

Hubble Telescope: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) का हबल स्‍पेस टेलीस्‍कोप एक बार फिर से ऑफलाइन हो गया है. हबल टेलीस्‍कोप की रहस्‍यमय बीमारी से नासा के वैज्ञानिक भी हैरान हैं.

Image Credit: NASA

वॉशिंगटन: अंतरिक्ष (Space) में धरती (Earth) की आंख कहा जाने वाला हबल टेलीस्‍कोप (Hubble Space Telescope) एक बार फिर से ऑफलाइन हो गया है. हबल टेलीस्‍कोप पिछले एक हफ्ते से 'सेफ मोड' में है. Hubble Space Telescope में दिक्‍कत आने के बाद इसके उपकरणों को बंद कर दिया गया है.

1. वर्ष 1990 के अप्रैल महीने में हबल टेलीस्‍कोप को लॉन्च किया गया था.
  2. हबल टेलीस्कोप में इस साल में तीसरी बार ऐसी बड़ी दिक्कत आई है.
  3. इससे पहले मार्च में टेलीस्कोप चार दिनों से भी ज्यादा समय तक ऑफलाइन मोड में रहा था.

खराबी की वजह क्‍या है?

इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इंजीनियर लगातार ये समझने की कोशिश कर रहे हैं कि हबल टेलीस्कोप में आई इस दिक्कत की वजह क्या है. नासा के प्रवक्ता ने कहा कि जांच अभी शुरुआती स्‍तर पर है, इसलिए अभी यह बताना मुश्किल है कि खराबी की वजह क्‍या है. इंजीनियर इस खराबी को कैसे दूर करेंगे और कब यह फिर से काम करने लगेगा, ये भी कहना मुश्किल है.

अंतरिक्ष में मौजूद सबसे शक्तिशाली टेलीस्‍कोप

हबल अंतरिक्ष में मौजूद सबसे शक्तिशाली टेलीस्‍कोप है और पिछले 30 साल से अंतरिक्ष में रहकर इसने अनगिनत खोज की है. इसके पूरे सिस्‍टम को वर्ष 2009 में अंतिम बार बदला गया था. नासा के प्रवक्‍ता ने कहा था कि कंप्‍यूटर में 4 मेमोरी मॉड्यूल हैं, लेकिन केवल एक की ही जरूरत है.

वर्ष 1990 में किया गया था लॉन्च

वर्ष 1990 के अप्रैल महीने में हबल टेलीस्‍कोप को लॉन्च किया गया था. तब से ये ऑर्बिट में है. करीब एक महीने तक वहां रहने के बाद हबल ने पहली बार 20 मई, 1990 को काम करना शुरू किया और अंतरिक्ष से आसमान के एक हिस्से की तस्वीर भेजी. हबल टेलीस्कोप में इस साल में तीसरी बार ऐसी बड़ी दिक्कत आई है. इससे पहले मार्च में सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से टेलीस्कोप चार दिनों से भी ज्यादा समय तक ऑफलाइन मोड में रहा था. जून में भी में दिक्कत आई थी और ये 5 हफ्तों तक काम नहीं कर रहा था.

ये भी पढ़ें- अब हवा में उड़कर दुश्मनों को सबक सिखाएंगे सेना के जवान, सैनिकों के लिए तैयार हुआ स्पेशल सूट​

हालांकि वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि हबल अभी लंबे समय तक काम कर सकता है. Space Telescope Science Institute के अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि वो टेलीस्कोप की लाइफ को बढ़ाने के लिए कदम उठा रहे हैं, जिससे ये साल 2030 तक अंतरिक्ष में काम करता रहेगा.