बृहस्पति ग्रह पर भरपूर मात्रा में है पानी, ग्रेट रेड स्पॉट में मिले संकेत
Advertisement

बृहस्पति ग्रह पर भरपूर मात्रा में है पानी, ग्रेट रेड स्पॉट में मिले संकेत

नासा के वैज्ञानिकों को बृहस्पति के ‘‘ग्रेट रेड स्पॉट’’ के अंदरूनी हिस्से में पानी की मौजूदगी के संकेत मिले हैं.

फाइल फोटो

वाशिंगटन: नासा के वैज्ञानिकों को बृहस्पति के ‘‘ग्रेट रेड स्पॉट’’ के अंदरूनी हिस्से में पानी की मौजूदगी के संकेत मिले हैं. दरअसल, पिछले 350 साल से अधिक समय से इस ग्रह पर एक तूफान आया हुआ है, जिसे ‘‘ग्रेट रेड स्पॉट’’ नाम दिया गया है. अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, इस पानी में ऑक्सीजन सहित कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भी है. इससे यह पता चलता है कि बृहस्पति पर सूरज की तुलना में दो से नौगुना ज्यादा ऑक्सीजन है.

fallback

पूरी तरह से घने बादलों से भरा हुआ है द ग्रेट रेड स्पॉट
बृहस्पति पर मिले इस सबूतों और तथ्यों को एस्ट्रॉनोमिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है. इससे उस सिद्धांत और कंप्यूटर सिमुलेशन मॉडल के अनुमान को बल मिलता है, जिसमें अनुमान लगाया गया था कि बृहस्पति पर प्रचुर मात्रा में पानी उपलब्ध है. द ग्रेट रेड स्पॉट पूरी तरह से घने बादलों से भरा हुआ है, जिससे विद्युत चुंबकीय ऊर्जा का निकल पाना मुश्किल हो जाता है और इस वजह से इसके रसायनिक प्रक्रियाओं के बारे में अंतरिक्षयात्रियों को ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाती है.

fallback

नासा के जूनो मिशन से भी मिली थीं कई जानकारियां
नासा के गोदार्द स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक खगोल वैज्ञानिक गोर्डन एल बजोराकेर ने बताया कि इस प्रयोग से यह साबित हुआ है कि रेड स्पॉट इतना भी घना नहीं है कि वह चीजों की तह में जाने की हमारी क्षमता को प्रभावित कर सके. बता दें कि इसी साल नासा के जूनो मिशन से, बृहस्पति ग्रह से जुड़े कुछ डाटा मिले थे, जिन्होंने वैज्ञानिकों को चकित कर दिया था.

fallback

नासा के जूनो मिशन से मिले डाटा का विश्लेषण करने पर वैज्ञानिकों को पता चला है कि इस ग्रह पर दिखाई देने वाली लाल और पीली धारियां पूर्वानुमान से अधिक गहरी है. जूनो मिशन से मिले आंकड़ों के आधार पर वैज्ञानिकों में उम्मीद जगी है कि अब इस ग्रह से जुड़े सभी रहस्यों पर से जल्द पर्दा उठाया जा सकेगा. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news