आखिर क्या है 140 मील की रफ्तार से अमेरिका में आया लॉरा तूफान? NASA ने शेयर कीं डरावनी तस्वीरें

अमेरिका के कई इलाकों में विकराल रूप धारण कर चुके लॉरा तूफान (Laura Hurricane) से भारी तबाही होने की आशंका है.

आखिर क्या है 140 मील की रफ्तार से अमेरिका में आया लॉरा तूफान? NASA ने शेयर कीं डरावनी तस्वीरें
फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: अमेरिका में आया लॉरा तूफान (laura hurricane) काफी विकराल रूप धारण कर चुका है. कुछ घंटों पहले ही यह तूफान अति खतरनाक चौथी श्रेणी में पहुंच चुका है और इससे काफी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. नासा (NASA) ने भी लॉरा तूफान की तस्वीरें शेयर कर लोगों से सावधान रहने का आग्रह किया है.

क्या है लॉरा तूफान
जब हवाएं सामान्य से जरा भी तेज हो जाती हैं तो हम लोग परेशान होने लग जाते हैं, फिर यह तो कैटेगरी 4 का खतरनाक तूफान है! स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के मुताबिक, जब गर्म और नम हवा समुद्र की सतह से ऊपर उठने लगती है, तब नीचे कम एयर प्रेशर की जगह बनने लगती है. ऐसी स्थिति में आस-पास के क्षेत्रों की हवा इस जगह को भरने के लिए वहां आने लगती है, जिसकी वजह से लो प्रेशर वाली जगह भी गर्म और नर्म होने लगती है. जब गर्म हवा ऊपर उठकर ठंडी होने लगती है, तब उस नमी से बादल बनने लगते हैं. बादलों और तेज हवा का यह जाल बढ़ता जाता है. इतनी गर्मी से समुद्र का पानी भाप बनने लगता है. समुद्र की गर्मी और भाप बन चुके पानी से स्थिति अधिक बिगड़ने लगती है. जब ऐसे तूफान तेज गति में घूमने लगते हैं तो केंद्र पर एक आकार बन जाता है. अमेरिका में लॉरा तूफान श्रेणी चार के तूफान के तौर पर ‘बेहद खतरनाक’ रूप ले चुका है और इसकी वजह से 140 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही हैं. यह तूफान टेक्सास और लूसियाना तट पर बेहद भयावह रूप मे दस्तक देगा। 

बेहद रहस्यमयी है अंतरिक्ष की दुनिया, बिना सितारों के अकेले ही चक्कर काटते हैं कुछ ग्रह

नासा ने जारी की तस्वीर
नासा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टोफर कैसिडी (NASA astonaut Christopher Cassidy) ने सोशल मीडिया पर लॉरा हुरिकेन की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. ये तस्वीरें अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (International Space Station) से खींची गई हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नासा ने स्पेस स्टेशन एक विश्वस्तरीय लैब की स्थापना की है, जो कि 250 मील ऊपर से पृथ्वी की परिक्रमा कर रही है. नासा ने उनकी इन तस्वीरों को अपने ट्विटर अकाउंट पर रीट्वीट किया है. क्रिस्टोफर ने ये तस्वीरें शेयर कर सबसे सचेत रहने के लिए कहा है.

किन क्षेत्रों पर पड़ेगा असर
टेक्सास और लूसियाना तटों पर टकराने के बाद इस तूफान की खतरनाक हवाएं इन स्थानों को क्षति पहुंचाएंगी. लॉरा की वजह से उत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में बाढ़ आने की आशंका जताई जा रही है. इस वजह से अरकनसास, ओहायो और टेनिसी घाटी प्रभावित होंगी. लॉरा से कहीं-कहीं आंधी के साथ बवंडर होने की भी आशंका है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, समुद्र में चार मीटर से भी ऊंची लहरें उठ सकती हैं. अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र की ओर से जारी परामर्श में बताया गया है कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ह्यूस्टन बड़े पैमाने पर क्षति और बिजली जाने जैसी मुश्किलों का सामना करने से बच जाएगा. हालांकि यहां के निवासियों को तेज हवाएं और तूफानी मौसम का सामना करना पड़ सकता है. वहीं विनी, लिबर्टी, लिविंगस्टोन जैसे पूर्वी शहर अब भी खतरनाक हवाओं का सामना कर सकते हैं. संबंधित इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है.

विज्ञान संबंधी अन्य खबरें पढञने के लिए यहां क्लिक करें