close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भूंकप की चेतावनी देगा 'माईशेक' App

शोधार्थियों ने एक नया एप विकसित किया है, जो आपको स्मार्टफोन पर आसन्न भूकंप की कुछ समय पहले ही चेतावनी दे देगा। माईशेक नामक यह एप स्मार्टफोन एक्सीलरोमीटर की मदद से भूकंप से जमीन पर पैदा होने वाले झटकों को रिकार्ड करता है। 

भूंकप की चेतावनी देगा 'माईशेक' App

न्यूयॉर्क: शोधार्थियों ने एक नया एप विकसित किया है, जो आपको स्मार्टफोन पर आसन्न भूकंप की कुछ समय पहले ही चेतावनी दे देगा। माईशेक नामक यह एप स्मार्टफोन एक्सीलरोमीटर की मदद से भूकंप से जमीन पर पैदा होने वाले झटकों को रिकार्ड करता है। 

यह एक एंड्रायड एप है, जो गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। कम ऊर्जा में चलने वाले इस एप में मौजूद एक्सीलरोमीटर रात और दिन किसी भी समय भूकंप के झटकों को रिकार्ड कर सकता है। 

युनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से इस एप परियोजना के मुख्य रिचर्ड एलेन ने बताया, माईशेक अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, युनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, युनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन द्वारा चलाए जा रहे उन पारंपरिक भूकंपीय नेटवर्क की जगह नहीं ले सकता है। 

लेकिन हमें लगता है यह एप उन देशों में कारगर हो सकता है, जहां पारंपरिक भूंकपीय नेटवर्क है। इसके साथ ही यह उन इलाकों में भी जीवनक्षक बन सकता है, जहां यह सुविधा नहीं है। यह शोध 'साइंस एडवासेंस' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।