Parenthood: मां ही नहीं पहले बच्चे के जन्म का पिता पर भी पड़ता है शारीरिक प्रभाव, नई रिसर्च में खुलासा
Advertisement

Parenthood: मां ही नहीं पहले बच्चे के जन्म का पिता पर भी पड़ता है शारीरिक प्रभाव, नई रिसर्च में खुलासा

New Research:  नए अध्ययन ने पहली बार पिता बने 40 पुरुषों के एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग - MRI) डाटा का विश्लेषण किया गया.  इनमें से आधे पुरुष स्पेन के थे जबकि अन्य आधे अमेरिका के थे.

Parenthood: मां ही नहीं पहले बच्चे के जन्म का पिता पर भी पड़ता है शारीरिक प्रभाव, नई रिसर्च में खुलासा

Medical Research:  संतान का सुख एक शादीशुदा जोड़े के लिए सबसे बड़ी खुशी है. लेकिन बच्चे (Child) को जन्म देना महीनों लंबी प्रक्रिया है जिसमें माता (Mother) और पिता (Father) की ओर से काफी मेहनत लगती है. मां पर बच्चे के जन्म का शारीरिक प्रभाव (Physical Effect) एक ऐसी चीज है जिसका अच्छी तरह से अध्ययन किया जाता है. लेकिन एक नए शोध (Reserach) से पता चलता है कि बच्चे के जन्म (Childbirth) का पिता पर भी शारीरिक प्रभाव पड़ता है. इसके मुताबिक पहले बच्चे के जन्म से पिता के दिमाग (Brain) में ‘सिकुड़न’ (Shrinkage) होती है.

एक नए अध्ययन ने पहली बार पिता बने 40 विषमलैंगिकों (Heterosexual) के एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग - MRI) डाटा का विश्लेषण किया. इनमें से आधे पुरुष स्पेन (Spain) में रहते थे जबकि अन्य आधे अमेरिका (US) के थे.

पुरूषों ने लिया ब्रैन स्कैन में भाग
स्पैनिश पुरुषों ने अपने साथी के गर्भवती (Pregnant) होने से पहले और फिर अपने बच्चे के जन्म के कुछ महीने बाद ब्रेन स्कैन (brain Scans) में भाग लिया. अमेरिकी पुरुषों ने अपने साथी की गर्भधारण के मध्य से देर के चरणों के दौरान इन स्कैन (Scans) में भाग लिया.

यह पाया गया कि उनके पहले बच्चे के जन्म के कारण मस्तिष्क में एक या दो प्रतिशत सिकुड़न हुई. सिकुड़न मुख्य रूप से मस्तिष्क के उस क्षेत्र में होती है जिसे 'डिफ़ॉल्ट मोड नेटवर्क' कहा जाता है. यह क्षेत्र माता-पिता की स्वीकृति और गर्मजोशी से जुड़ा है.

मस्तिष्क का सिकुड़ना बेहतर
मस्तिष्क का सिकुड़ना शुरू में डरावना लग सकता है, लेकिन अध्ययन में पाया गया है कि इसका संज्ञानात्मक क्षमताओं (Cognitive Capabilities) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. वास्तव में, मस्तिष्क में होने वाले परिवर्तन मनुष्य को पितृत्व के लिए बेहतर रूप से तैयार करते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news