Omicron variant of coronavirus: क्या चूहों से आया कोरोना का खतरनाक ओमिक्रॉन वैरिएंट? सामने आई ये थ्योरी
X

Omicron variant of coronavirus: क्या चूहों से आया कोरोना का खतरनाक ओमिक्रॉन वैरिएंट? सामने आई ये थ्योरी

Omicron variant of coronavirus: वैज्ञानिकों के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट कई वैरिएंट्स के म्यूटेशन के बाद बना है. इसमें खुद 30 से ज्यादा म्यूटेशन हुए हैं. 

Omicron variant of coronavirus: क्या चूहों से आया कोरोना का खतरनाक ओमिक्रॉन वैरिएंट? सामने आई ये थ्योरी

नई दिल्ली: Omicron वैरिएंट की उत्पत्ति को लेकर एक थ्योरी सामने आई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये खतरनाक वैरिएंट Nonhuman Animal Species से आया है और हो सकता है कि ये रोडेंट (Rodent) यानी चूहों से आया हो. 

कई वैरिएंट्स के म्यूटेशन के बाद बना ओमिक्रॉन वैरिएंट

STAT की रिपोर्ट के मुताबिक, ओमिक्रॉन (Omicron) की उत्पत्ति तब हुई होगी जब किसी चूहे को पिछले साल के मध्य में कोरोना का संक्रमण हुआ होगा. हो सकता है कि कई जीवों में म्यूटेशन करने के बाद कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट ने इंसानों को संक्रमित किया होगा. इसे Reverse Zoonosis कहते हैं. 

30 से ज्यादा म्यूटेशन

स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट (Scripps Research Institute) के इम्यूनोलॉजिस्ट क्रिस्टियन एंडरसन के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट कई वैरिएंट्स के म्यूटेशन के बाद बना है. इसमें खुद 30 से ज्यादा म्यूटेशन हुए हैं. संभव है कि यह रिवर्स जूनोसिस की प्रक्रिया से होकर गुजरा हो. कुछ अन्य थ्योरीज के मुताबिक, कोरोना वायरस ने किसी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले इंसान में म्यूटेट​ किया जिसके बाद ये ओमिक्रॉन के रूप में सामने आया है. 

चूहों को संक्रमित कर सकते हैं 7 म्यूटेशन

ओमिक्रॉन वैरिएंट में 32 म्यूटेशन सिर्फ उसकी बाहरी कंटीली परत पर बताए जा रहे हैं. Tulane Medical School में माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर रॉबर्ट गैरी के मुताबिक, ओमिक्रॉन में 32 में से 7 ऐसे म्यूटेशन है जो चूहों को संक्रमित कर सकते हैं. कोरोना वायरस के पहले वैरिएंट अल्फा (Alpha) में कुल सात म्यूटेशन ही हुए थे. ओमिक्रॉन वैरिएंट में चूहों को संक्रमित करने वाले जीन हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, जितना म्यूटेशन इस वैरिएंट में देखने को मिला है, उतना म्यूटेशन कोरोना वायरस के किसी अन्य वैरिएंट में अब तक नहीं देखा गया.

नए वैरिएंट को लेकर सबसे ताकतवर थ्योरी

यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के इवोल्यूशनरी बायोलॉजिस्ट माइक वोरोबी के मुताबिक, ओमिक्रॉन बेहद हैरान करने वाला वैरिएंट है. इसकी वजह से कई और खतरनाक वैरिएंट्स के आने की आशंका पैदा हो गई है. माइक इस बात को नहीं मानते कि ओमिक्रॉन वैरिएंट चूहे से आया है. उनका कहना है कि ये किसी कमजोर इम्यून सिस्टम वाले इंसान के शरीर में विकसित हुआ है.

आसमान से आ रही एफिल टावर जितनी बड़ी आफत, क्या दुनिया में मचने वाली है तबाही?

ओमिक्रॉन की उत्पत्ति (Origin of Omicron) को लेकर एक थ्योरी के मुताबिक, जब किसी कमजोर इम्यून सिस्टम वाले इंसान को कोरोना के किसी वैरिएंट ने संक्रमित किया होगा, तो इसी दौरान उसे कोई दूसरा क्रोनिक इन्फेक्शन भी हुआ होगा, जिसकी वजह से कोरोना वायरस संक्रमण गंभीर रूप लेने लगा और अपना रूप बदलता रहा, म्यूटेट होता रहा. यही म्यूटेशन भयानक ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) का रूप लेकर सामने आया है.

Trending news