माता-पिता को लड़कियों की क्षमता पर अब भी ज्यादा भरोसा नहीं: अध्ययन
Advertisement

माता-पिता को लड़कियों की क्षमता पर अब भी ज्यादा भरोसा नहीं: अध्ययन

अभिभावक अब भी लड़कों को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं और लड़कियों की क्षमता पर उन्हें अब भी ज्यादा भरोसा नहीं है। राष्ट्रीय राजधानी में कराए गए एक सर्वेक्षण में यह पता चला।

प्रतीकात्मक तस्वीर

नयी दिल्ली: अभिभावक अब भी लड़कों को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं और लड़कियों की क्षमता पर उन्हें अब भी ज्यादा भरोसा नहीं है। राष्ट्रीय राजधानी में कराए गए एक सर्वेक्षण में यह पता चला।

अखिल भारतीय महिला सम्मेलन (एआईडब्ल्यूसी) ने दो महीने तक यह अध्ययन कराया जिसके तथ्य आज यहां प्रकाशित किए गए। साल भर चलने वाले अभियान ‘विंग्स टू फ्लाई : सेलिब्रेटिंग द गर्ल चाईल्ड’ को शुरू करने के अवसर पर सर्वेक्षण के तथ्यों को उजागर किया गया।

अध्ययन में गौर किया गया कि लड़कियों के लिए सुरक्षा अवरोधक प्रतीत होता है क्योंकि बलात्कार एवं अन्य अपराधों के डर से उन्हें सीमित दायरे में रखा जाता है। साथ ही लड़कियों के लिए सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता भी कम है।

कार्यक्रम में शामिल महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने केंद्र की आगामी ई-बॉक्स सुविधा के बारे में बताया जिससे छात्राओं को छेड़छाड़ की घटनाएं ऑनलाइन रिपोर्ट करने में मदद मिलेगी। उन्होंने पुलिस बल में 33 फीसदी महिला आरक्षण की भी वकालत की।

Trending news