प्रभावित देशों में इबोला की दर में कमी : WHO
Advertisement

प्रभावित देशों में इबोला की दर में कमी : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इबोला के ताजा आंकड़ों के आधार पर इस वायरस का कहर कम होने की उम्मीद जताई है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इबोला से सबसे ज्यादा प्रभावित तीन पश्चिम अफ्रीकी देशों में इस बीमारी के नए मामलों में कमी आई है।

प्रभावित देशों में इबोला की दर में कमी : WHO

जिनीवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इबोला के ताजा आंकड़ों के आधार पर इस वायरस का कहर कम होने की उम्मीद जताई है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इबोला से सबसे ज्यादा प्रभावित तीन पश्चिम अफ्रीकी देशों में इस बीमारी के नए मामलों में कमी आई है।

नए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले हफ्ते लाइबेरिया में जून माह के बाद से इबोला के सबसे कम नए मामले दर्ज किए गए वहीं गिनी और सियरा लियोन में अगस्त के बाद से इस बीमारी के बहुत कम नए मामले सामने आए हैं।

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता टैरिक जैसेरविक ने गुरुवार को बताया, ‘सचमुच, इबोला के मामलों में कमी आई है.. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि लड़ाई खत्म हो गई। हालांकि यह आशा का संकेत है।’ एक साल पहले इबोला के फैलने के बाद से अब तक इससे प्रभावित होने वालों की संख्या लगभग 21,296 है और इससे कुल 8,429 लोगों की मौत हो चुकी है।

बहरहाल, विश्व स्वास्थ्य संगठन का यह भी कहना है कि इबोला से मरने वालों की संख्या इन आंकड़ों से कहीं ज्यादा हो सकती है क्योंकि इसके कई मामलों तथा मौतों की खबर ही नहीं मिलती।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इबोला से मौत के सभी मामलों की खबर न मिल पाने का मतलब यह भी है कि अत्यधिक संक्रमित शवों का पर्याप्त क्षमता होने के बावजूद पूरी तरह सुरक्षित तरीके से अंतिम संस्कार नहीं किया जा रहा है।

जैसेरविक ने कहा ‘यह महत्वपूर्ण है कि हम 100 फीसदी सुरक्षित अंतिम संस्कार का लक्ष्य हासिल करें।’

Trending news