close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन के अखबार ने छापा रोबोट पत्रकार का पहला लेख

चीन के एक अखबार में पहली बार एक रोबोट पत्रकार का 300 शब्दों का एक लेख छपा जिसे उसने महज एक सेकंड में लिखा था। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गुआंगझोउ के ‘सदर्न मेट्रोपोलिस डेली’ में प्रकाशित हुआ लेख वसंत उत्सव के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ से संबंधित है।

चीन के अखबार ने छापा रोबोट पत्रकार का पहला लेख

बीजिंग : चीन के एक अखबार में पहली बार एक रोबोट पत्रकार का 300 शब्दों का एक लेख छपा जिसे उसने महज एक सेकंड में लिखा था। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गुआंगझोउ के ‘सदर्न मेट्रोपोलिस डेली’ में प्रकाशित हुआ लेख वसंत उत्सव के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ से संबंधित है।

इस तरह के रोबोट का अध्ययन एवं विकास करने वाली टीम के नेतृत्वकर्ता और पेकिंग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वान शियाओजुन ने बताया कि रोबोट शियाओ नान ने एक सेकेंड में ही खबर लिख दी और वह छोटी खबर एवं लंबी खबर दोनों लिख सकता है।

उन्होंने कहा, ‘सहयोगी संवाददाताओं से तुलना की जाए तो शियाओ नान की आंकड़े के विश्लेषण की क्षमता बेहतर है और वह ज्यादा तेजी से खबर लिखता है।’ चाइना डेली अखबार के अनुसार शियाओजुन ने कहा, ‘लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि बुद्धिमान रोबोट जल्द ही संवाददाताओं की पूरी तरह जगह ले लेंगे।’ 

इस तरह के प्रयोगों से सरकारी मीडिया संगठनों के कर्मचारियों में बेचैनी का माहौल है क्योंकि उन्हें डर है कि भविष्य में वह अपनी नौकरियां गंवा सकते हैं। प्रोफेसर ने कहा कि इस समय रोबोट व्यक्तिगत साक्षात्कार नहीं ले सकते, बाद के सवालों का सोच समझकर जवाब नहीं दे सकते और किसी साक्षात्कार या बातचीत में खबर का कोण नहीं पकड़ सकते।