गोबी रेगिस्तान में साथ दफन मिले ‘रोमियो और जूलियट’ डायनासोर
Advertisement

गोबी रेगिस्तान में साथ दफन मिले ‘रोमियो और जूलियट’ डायनासोर

इंसानों के बीच मोहब्बत की मिसाल देने के लिए अक्सर ‘रोमियो और जूलियट’ की कहानी बयां की जाती है, लेकिन 7.5 करोड़ साल पहले डायनासोर में भी एक ऐसा प्रेमी जोड़ा था जिनको साथ दफन किया गया था। अब मंगोलिया के गोबी रेगिस्तान में इस ‘रोमियो और जूलियट’ उप नाम वाले डायनसोर जोड़े के अवशेष मिले हैं।

गोबी रेगिस्तान में साथ दफन मिले ‘रोमियो और जूलियट’ डायनासोर

टोरंटो : इंसानों के बीच मोहब्बत की मिसाल देने के लिए अक्सर ‘रोमियो और जूलियट’ की कहानी बयां की जाती है, लेकिन 7.5 करोड़ साल पहले डायनासोर में भी एक ऐसा प्रेमी जोड़ा था जिनको साथ दफन किया गया था। अब मंगोलिया के गोबी रेगिस्तान में इस ‘रोमियो और जूलियट’ उप नाम वाले डायनसोर जोड़े के अवशेष मिले हैं।

अलबर्टा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का कहना है कि ये दोनों डायनोसोर मर गए थे और फिर दोनों एक साथ दूसरे के बगल में दफन किया गया था। इन दोनों ‘रोमियो और जूलियट’ नाम दिया गया क्योंकि उनके अवशेष को देखकर विलियम शेक्सपियर के कथानक के मशहूर प्रेमी जोड़े का स्मरण होता है। बहरहाल, इन डायनासोर के लिंग के बारे में जानकारी नहीं है।

इस शोध से जुड़े छात्र स्कॉट पर्सन्स का कहना है, ‘डायनासोर के लिंग की पहचान करना बहुत मुश्किल है। डायनासोर के शरीर की रचना कुछ इस प्रकार होती थी कि आमतौर पर यह पता लगाना मुश्किल है कि वह नर है या मादा।’

Trending news