आशीर्वाद लेने के लिए क्यों करते हैं चरण स्पर्श? जाने इसके पीछे का विज्ञान

भारत में अपने से बड़े-बुजुर्गों के चरण स्पर्श करने की परंपरा हजारों वर्षों से चली आ रही है। आपने घर-परिवार में भी देखा होगा कि बड़े व्यक्तिों जैसे माता-पिता, शिक्षक और बुजुर्गों के चरण स्पर्श किए जाते हैं। चरण स्पर्श करने का एक अर्थ पूरी श्रद्धा के साथ अपने पूजनीय के आगे नतमस्तक होना भी होता है।

आशीर्वाद लेने के लिए क्यों करते हैं चरण स्पर्श? जाने इसके पीछे का विज्ञान

नई दिल्ली: भारत में अपने से बड़े-बुजुर्गों के चरण स्पर्श करने की परंपरा हजारों वर्षों से चली आ रही है। आपने घर-परिवार में भी देखा होगा कि बड़े व्यक्तिों जैसे माता-पिता, शिक्षक और बुजुर्गों के चरण स्पर्श किए जाते हैं। चरण स्पर्श करने का एक अर्थ पूरी श्रद्धा के साथ अपने पूजनीय के आगे नतमस्तक होना भी होता है।

चरण स्पर्श करने के पीछे एक तरह का विज्ञान भी छिपा है। यहां दिखाए जा रहे वीडियो में इसके पीछे के वैज्ञानिक वजहों को बताया जा रहा है। इसके अलावा आम धारणा में माना जाता है कि बड़ों के चरण स्पर्श करने से परस्पर नम्रता, आदर और विनय का भाव जागृत होता है। साथ ही में सकारात्मक ऊर्जा भी मिलती है।

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.