knowledge: इस रहस्यमयी फंगस ने वैज्ञानिकों के छुड़ाए पसीने, देखने में लगते हैं किसी दूसरी दुनिया के जीव!
Advertisement

knowledge: इस रहस्यमयी फंगस ने वैज्ञानिकों के छुड़ाए पसीने, देखने में लगते हैं किसी दूसरी दुनिया के जीव!

Biology of fungi: रिसर्चर्स को धरती पर फंगस की एक अनोखी प्रजाति मिली है जिसे देख वैज्ञानिकों ने उसके बारे में पता लगाने की कोशिश की. काले रंग के फंगस को देखने पर लगता है कि यह किसी दूसरी ही दुनिया से आए हुए हैं.

प्रतीकात्मक चित्र

Black earth tongue: धरती पर आज भी कई रहस्यों से पर्दा उठना बाकी है. आज हम एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे देखने के बाद वैज्ञानिक भी हैरान हैं. सालों की रिसर्च के बाद भी वैज्ञानिकों को इसका कोई ठीक जवाब नहीं मिल सका है. रिसर्चर्स को धरती पर फंगस की एक अनोखी प्रजाति मिली है जिसे देखकर वैज्ञानिकों ने उसके बारे में पता लगाने की कोशिश की. इस रहस्यमयी फंगस को धरती की जीभ (Earth Tongue Fungi) के नाम से बुलाया जा रहा है. इन काले रंग के फंगस को देखने पर लगता है कि यह किसी दूसरी ही दुनिया से आए हुए हैं.

क्या है इन फंगस में अनोखा?

यूनिवर्सिटी ऑफ अलबर्टा के माइकोलॉजिस्ट टोबी स्प्रिबिले का कहना है कि यह फंगस की दुनिया का प्लैटीपस और एचिडना है. आमतौर पर देखा जाता है कि फंगस एल्गी या साइनोबैक्टीरिया के साथ रहकर लाइकेन की संरचना का निर्माण करते हैं. इसे सहजीवी कहते हैं. Earth Tongue Fungi धरती के ऊपरी सतह पर पैदा होता है और अपनी जीभ जैसी संरचना को हवा में उठाए रहता है और वहां से ऑक्सीजन लेता है. कुछ फंगस पेड़ों पर अपनी जिंदगी बिताते हैं लेकिन रिसर्च में पता चला की सिर्फ जीनोम के सिवा इनमें कुछ भी फंगस की तरह नहीं मिलता है. इसका व्यहवार बिलकुल अलग है.

इस शोध से वैज्ञानिक हो गए हैरान

अपने शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने दुनिया के 9 देशों के 30 फंगस के जीनोम पर स्टडी करके देखा तो पता चला कि इस प्रजाति ने 30 करोड़ साल पहले ही खुद को बाकी फंगस से अलग कर लिया था. ऐसा कहा जा रहा है कि अब वैज्ञानिक इसके वर्गीकरण के लिए अलग से जेनेटिक ब्रांच बनाने पर काम कर रहे हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news