Sextuple Star System: Galaxy में मिला दुर्लभ चक्कर, एक-दूसरे पर ग्रहण लगाते घूम रहे हैं 6 सितारे
Advertisement

Sextuple Star System: Galaxy में मिला दुर्लभ चक्कर, एक-दूसरे पर ग्रहण लगाते घूम रहे हैं 6 सितारे

आकाशगंगा (Galaxy) में दुर्लभ चक्कर मिला है. यह धरती से 2000 लाइट ईयर दूर (Light Year Away) है. इस सिस्टम को TIC 168789840 नाम दिया गया है. इसमें 6 सितारे (Stars) एक-दूसरे के चक्कर लगा रहे हैं, जिसे सेक्सटुपल स्टार सिस्टम (Sextuple Star System) कहते हैं.

आकाशगंगा में मिला दुर्लभ चक्कर

नई दिल्ली: अंतरिक्ष (Space) में कई ग्रह आपस में एक-दूसरे के चक्कर काट रहे हैं. लेकिन एक स्टार-सिस्टम (Sextuple Star System) ऐसा भी है, जिसमें, एक-दो नहीं बल्कि 6 सितारे (Stars) एक-दूसरे के चक्कर (Sextuply Existing) काट रहे हैं. यह धरती से 2000 लाइट ईयर दूर (Light Year Away) है. इस सिस्टम के सितारे टेलिस्कोप (Telescope) से देखे जाने पर भी दिखाई नहीं देते हैं. वे एक डॉट (Dot) की तरह ही दिखते हैं.

  1. आकाशगंगा में मिला एक दुर्लभ चक्कर
  2. एक-दूसरे पर ग्रहण लगाते घूम रहे हैं ये 6 सितारे
  3. धरती से डॉट की तरह दिखाई देता है सितारों का यह समूह

यह डॉट कभी हल्की तो कभी तेज चमकती है क्योंकि ये सितारे एक-दूसरे की रोशनी को ब्लॉक करते रहते हैं. इस सिस्टम को TIC 168789840 नाम दिया गया है. जब 6 सितारे एक-दूसरे के चक्कर लगाते हैं तो उसे सेक्सटुपल स्टार सिस्टम (Sextuple Star System) कहा जाता है.

धरती से डॉट की तरह दिखाई देता है

इसके सितारे (Star) ऐसे चक्कर काटते हैं कि धरती के टेलिस्कोप से देखे जाने पर एक-दूसरे पर ग्रहण लगाते नजर आते हैं. इससे पहले तीन ऐसे ही सिस्टम खोजे जा चुके हैं. इससे पहले सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला यह सिस्टम 1920 में खोजा गया था, जिसका नाम Castor दिया गया था. यह धरती से सिर्फ 51 लाइट ईयर दूर है.

1719 में माना गया था कि इसमें सिर्फ दो सितारे हैं लेकिन 1920 में पाया गया कि इसमें तीन सितारों के जोड़े (Sextuply Existing) हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि TIC 168789840 कैस्टर (Castor) की तरह है.

यह भी पढ़ें- Photos: चमकते सितारों के बीच ऐसी दिखती है धरती, देखिए ISS की खूबसूरत तस्वीरें

इस सिस्टम से मिल सकती है जानकारी 

इस सिस्टम (Star System) के अंदर सितारों के दो जोड़े हैं. पहला जोड़ा 31 घंटों में एक चक्कर पूरा करता है और दूसरा 38 घंटों में. ये सभी मिलकर एक कॉमन सेंटर का चक्कर 3.7 साल में पूरा करते हैं. वहीं, बाहर सितारे 197 घंटों में एक चक्कर पूरा करते हैं और ये पूरे सिस्टम का चक्कर 2000 साल में पूरा करते हैं.

इस तरह के और डाटा की मदद से ऐसे अनोखे सिस्टम (System) के बनने के बारे में अधिक जानकारी हासिल की जा सकती है.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news