सांप की ऐसी प्रजाति जहां बिना शारीरिक संपर्क के पैदा होते हैं बच्‍चे

सांप को लेकर देश और दुनिया में जितने तरह की रोचक जानकारियां हैं, उतनी ही भ्रांतियां भी हैं. 

सांप की ऐसी प्रजाति जहां बिना शारीरिक संपर्क के पैदा होते हैं बच्‍चे
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: सांप को लेकर देश और दुनिया में जितने तरह की रोचक कहानियां हैं, उतनी ही भ्रांतियां भी हैं. शहर से लेकर गांव तक सांपों के अनगिनत किस्‍से-कहानियां हैं. लेकिन हम बताने जा रहे हैं सांपों की विज्ञान से जुड़ी एक ऐसी जानकारी जो हैरान कर देने वाली है. अमेरिका में पाए जाने वाले बोआ सांप (Boa Snake) की प्रजाति कुछ खास है. रिसर्च में पाया गया कि इस प्रजाति में बिना प्रजनन के मादा सर्प (virgin mother snake) ने संतति को जन्‍म दिया. कुछ समय पहले प्रतिष्ठित जर्नल में ये लेख प्रकाशित भी हुआ था.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस की दवा का किया दावा! आयुष मंत्रालय ने BHU को दी ट्रायल की मंजूरी

अब तक कीड़ों में ही आए हैं ऐसे मामले 
इससे पहले कई अकशेरूकीय, जैसे कि कुछ कीड़ों में बिना संभोग के संतान उत्पन्न करने के मामले सामने आए हैं. वे आमतौर पर खुद को क्लोन करके ऐसा करते हैं, जो आनुवंशिक रूप से समान संतानों का उत्पादन करते हैं. हालांकि पार्थेनोजेनेसिस में सांप की कुछ प्रजातियों को डॉक्‍यूमेंटेड किया गया है, लेकिन हमारे निष्कर्ष वास्तव में कई कारणों से नए हैं."  डॉ. बूथ ने उस टीम का नेतृत्व किया जिसने यह नई खोज की है.

अपनी मां के आधे क्‍लोन हैं ये बेबी स्‍नेक 

कुंआरी बोआ मां सर्प से जन्‍मे इन बच्‍चों में भी एक असामान्‍य बात सामने आई. इन सभी बेबी स्‍नेक में बहुत ही असामान्य सेक्स क्रोमोसोम मिले. 

उदाहरण के लिए मनुष्य में एक्स या वाई सेक्स क्रोमोसोम होते हैं. महिलाओं में दो X गुणसूत्र होते हैं और पुरुषों में एक X और एक Y क्रामोसोम का संयोजन होता है. 

सांप और कई अन्य सरीसृपों में X और Y के स्थान पर,  Z और W गुणसूत्र होते हैं.  सभी सांपों में ZZ नर का होता है और  ZW मादा का. 

विचित्र रूप से, इन बेबी सर्प में WW क्रोमोजोम मिले.  इससे प्रमाणित होता है कि इन बेबी सर्प को अपनी सारी आनुवंशिकता अपनी मां से विरासत में मिली थी, क्योंकि केवल मादा सर्प में ही W क्रोमोसोम होते हैं.  इससे पता चलता है कि अनिवार्य रूप से वे अपनी मां के आधे क्लोन हैं. यह अध्ययन बताता है कि हमारे पास इन आदिम सरीसृपों के प्रजनन के बारे में सीखने के लिए अभी बहुत कुछ बाकी है.