Breaking News
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्राइवेट लैब को कोरोना जांच के लिए टेस्ट फीस लेने की अनुमति नहीं होनी चाहिए
  • मुंबई के बांद्रा के भाभा अस्पताल की 15 नर्सों को क्‍वारंटाइन किया गया
  • कोरोना के बीच डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये लोग योद्धा हैं

गुजरात में आज उतरेगा विश्व का पहला सौर ऊर्जा संचालित विमान

विश्व का एकमात्र सौर ऊर्जा संचालित विमान होने का दावा करने वाला सोलर इम्पल्स अपनी पहली वैश्विक यात्रा के तहत मंगलवार को अहमदाबाद में उतरेगा।

गुजरात में आज उतरेगा विश्व का पहला सौर ऊर्जा संचालित विमान

अहमदाबाद : विश्व का एकमात्र सौर ऊर्जा संचालित विमान होने का दावा करने वाला सोलर इम्पल्स अपनी पहली वैश्विक यात्रा के तहत मंगलवार को अहमदाबाद में उतरेगा।

विमान परियोजना की जनसंपर्क (पीआर) फर्म ने यहां कहा कि सोलर इम्पल्स संयुक्त अरब अमीरात के अबु धाबी से उड़ान भरेगा और ओमान के मस्कत में पहले ठहराव के बाद अहमदाबाद में उतरेगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सौर उर्जा संचालित विमान के चालक बट्र्रेंड पिकार्ड और आंद्रे बोर्शबर्ग संभवत: दो दिन शहर में रक सकते हैं और इसके बाद उत्तर प्रदेश के वाराणसी रवाना होंगे।

उसमें कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात में खराब मौसम के कारण स्विट्जरलैंड के इस विमान ने एक दिन के विलंब से उड़ान भरी। विमान को आज अहमदाबाद में उतरना था लेकिन वह कल यहां उतरेगा। पिकार्ड और बोर्शबर्ग अहमदाबाद में सरकारी संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों, विश्वविद्यालयों और स्कूलों में जाकर पर्यावरणोन्मुखी तकनीक का संदेश फैलाएंगे। परियोजना से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि विमान स्वच्छ ऊर्जा और साफ-सफाई का संदेश फैलाने के लिए वाराणसी की गंगा नदी के उपर भी मंडराएगा।

परियोजना की वेबसाइट में ऐसा दावा किया गया है कि सोलर इम्पल्स ईंधन के बिना पूरी तरह सौर उर्जा से दिन और रात उड़ान भरने वाला पहला विमान है।
वेबसाइट के अनुसार एकल सीट वाला यह विमान कार्बन फाइबर से बना है। इसका ‘विंगस्पैन’ 72 मीटर का है जो बोइंग 747 से अधिक है। इसका वजन 23,00 किग्रा है जो एक कार के वजन के बराब है। अहमदाबाद के बाद विमान वाराणसी में रकेगा। इसके बाद यह म्यांमा के मांदले, चीन के चोंगछिंग और नानजिंग में रकेगा। हवाई से होकर प्रशांत महासागर से गुजरने के बाद यह विमान अमेरिका के फीनिक्स, मिडवेस्ट और न्यूयार्क सिटी में रकेगा। विमान ने 2013 में अमेरिका में परीक्षण उड़ान भरी थी।