SPACE: शुक्र, बृहस्पति और नेपच्यून पर है नासा की नजर, जल्द करेगा ये बड़ी घोषणा

नासा ने कहा इन चारों स्टडिज में से प्रत्येक नौ महीने के अध्ययन में विकसित और परिपक्व अवधारणाओं के लिए $3 मिलियन मिलेंगे. 

SPACE: शुक्र, बृहस्पति और नेपच्यून पर है नासा की नजर, जल्द करेगा ये बड़ी घोषणा
फाइल फोटो

वाशिंगटन: नासा (NASA) उन अध्ययनों की फंडिग कर रहा है. जिसका उद्देश्य शुक्र, बृहस्पति के चंद्रमा Io और नेपच्यून के अत्यधिक सक्रिय बर्फीले चंद्रमा ट्राइटन के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाना है. 9 महीनों की कॉन्सेप्ट स्टडी के पूरा होने के बाद नासा इनमें से कुछ मिशनों पर आगे बढ़ने के अपने प्लान को रोक सकता है. अगले साल इसका फाइनल डिसिजन लिया जाएगा. हालांकि, वे अभी तक आधिकारिक मिशन नहीं हैं और कुछ को शायद आखिर में आगे बढ़ने के लिए भी नहीं चुना जाए.

नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस जुर्बुचेनन ने कहा, 'इन चयनित मिशनों के जरिये सौर मंडल के कुछ सबसे सक्रिय और जटिल तथ्यों के बारे में हमारी समझ को बदल सकता है.' 'इन खगोलीय पिंडों में से किसी एक को तलाशने से यह पता चल पाएगा कि ये कैसे और कहां से ब्रह्मांड में आए,' जुर्बुचेन ने कहा.

इन चार जांचों को नासा के डिस्कवरी प्रोग्राम के हिस्से के रूप में चुना गया था. कुछ वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को रोमांचक ग्रह विज्ञान मिशनों को डिजाइन करने के लिए एक टीम का गठन करने के लिए भी आमंत्रित किया गया है. नासा ने कहा इन चारों स्टडिज में से प्रत्येक नौ महीने के अध्ययन में विकसित और परिपक्व अवधारणाओं के लिए $3 मिलियन मिलेंगे. आखिर में इन्हें एक कॉन्सेप्ट स्टडी रिपोर्ट के साथ सबमिट किया जाएगा. कॉन्सेप्ट स्टडी रिपोर्ट के मूल्यांकन के बाद नासा इससे जुड़े कुछ मिशन के बारे में सोचेगा.

ये भी देखें...

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.