Human Spaceflight: साल 2025 में अंतरिक्ष यात्रा कराएगी ये कंपनी, बुकिंग के लिए देने होंगे सिर्फ इतने हजार रुपये
X

Human Spaceflight: साल 2025 में अंतरिक्ष यात्रा कराएगी ये कंपनी, बुकिंग के लिए देने होंगे सिर्फ इतने हजार रुपये

स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) के Spaceship Neptune में बुकिंग के लिए प्रति सीट कीमत 1360 कनाडाई डॉलर्स यानी 79 हजार रुपये रखी गई है. इस यात्रा का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपके नाम के आगे एस्ट्रानॉट लग जाएगा.

Human Spaceflight: साल 2025 में अंतरिक्ष यात्रा कराएगी ये कंपनी, बुकिंग के लिए देने होंगे सिर्फ इतने हजार रुपये

नई दिल्ली: अगर आप अंतरिक्ष यात्रा (Space Travel) पर जाना चाहते हैं और आपको ये लग रहा है कि इसके लिए तो करोड़ों रुपये का खर्च आएगा और ये मुश्किल होगा, तो ऐसा नहीं है. कनाडा की एक कंपनी साल 2025 में लोगों को अंतरिक्ष यात्रा पर ले जाएगी और इसकी बुकिंग के लिए आपको 1360 कनाडाई डॉलर्स यानी 79 हजार रुपये देने होंगे. ये अंतरिक्ष यात्रा 6 घंटे की होगी और कंपनी की साइट पर जाकर आप ​इसके लिए बुकिंग करा सकते हैं.

स्पेसशिप में ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता 

स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) नाम की कंपनी लोगों को अंतरिक्ष यात्रा पर ले जाएगी. कंपनी का ये ऑफर लोगों को ​इसलिए हैरान कर रहा है क्योंकि, जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन और रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक करोड़ों रुपये में अंतरिक्ष यात्रा करा रहे हैं. स्पेस पर्सपेक्टिव के स्पेसशिप में ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है, इसलिए सीट बुक करने की कीमत करोड़ों में नहीं, हजारों में ही रखी गई है. 

आपके नाम के आगे लग जाएगा​ एस्ट्रोनॉट

स्पेस पर्सपेक्टिव के Spaceship Neptune में बुकिंग के लिए प्रति सीट कीमत 1360 कनाडाई डॉलर्स यानी 79 हजार रुपये रखी गई है. यह स्पेसशिप आपको धरती से काफी ऊपर ले जाएगा. हालांकि कंपनी ने ये नहीं बताया है कि अधिकतम ऊंचाई क्या होगी. इस यात्रा का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपके नाम के आगे एस्ट्रोनॉट लग जाएगा.

स्पेस पर्सपेक्टिव कंपनी फिलहाल नासा के केनेडी स्पेस सेंटर से ऑपरेट हो रही है. इसकी पहली परीक्षण उड़ान जून में हुई थी, जो सफल रही. इसके लिए कंपनी ने एक बड़ा गुब्बारा बनाया था जिसकी मदद से Spaceship Neptune अंतरिक्ष तक गया. 

परीक्षण के बाद 2024 में होगी लॉन्चिंग 

यह गुब्बारा करीब 1 लाख फीट की ऊंचाई तक गया था. अभी भी इस कंपनी के स्पेसक्राफ्ट नेपच्यून को लेकर परीक्षण चल रहा है. सफल परीक्षण के बाद इसकी लॉन्चिंग 2024 में होगी. स्पेसशिप नेपच्यून में 360 डिग्री पर देखने की व्यवस्था होगी. इसमें वाई फाई, रिफ्रेशमेंट बार और रिक्लाइनर आरामदायक कुर्सियों की व्यवस्था भी होगी. कैप्सूल के मेन डेक के नीचे वॉशरूम होगा और खिड़कियां एंटी ग्लेयर होंगी. स्पेसशिप में एक बार में 20 लोग अंतरिक्ष यात्रा पर जा सकेंगे.

धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा विशाल Asteroid, आकार 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' से भी 3 गुना बड़ा

 

शुरुआत में यात्रा पर सिर्फ 8 लोगों को भेजा जाएगा

कंपनी का दावा है कि येपहली बार लोगों को अंतरिक्ष की लग्जरी यात्रा कराएगी. शुरुआत में यात्रा पर सिर्फ 8 लोगों को भेजा जाएगा. सीट की बुकिंग के लिए आपको 79 हजार रुपये देने होंगे, लेकिन बाद में आपको सीट कंफर्म करने, स्पेस लग्जरी का मजा लेने और यात्रा करने के लिए 1.57 ​कनाडाई डॉलर्स यानी ​करीब 91 लाख रुपये और देने होंंगे.

 

फुटबॉल स्टेडियम के बराबर अंतरिक्ष में ले जाने वाला गुब्बारा 

स्पेसशिप नेप्च्यून को अंतरिक्ष में ले जाने वाला गुब्बारा एक फुटबॉल स्टेडियम के बराबर है. यह आराम से आपको धरती और अंतरिक्ष की शुरुआती सीमा तक ले जा सकेगा. 6 घंटे की यात्रा में दो घंटे जाने, दो घंटे आने और 2 घंटे अंतरिक्ष में बिताने का मौका मिलेगा. इस प्रोजेक्ट में कंपनी को नासा (NASA) से भी मदद मिल रही है. 

कंपनी के संस्थापक जेन पोइंनटर और टेबर मैक्कुलम ने कहा कि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग अंतरिक्ष यात्रा का मजा लें. सुरक्षित जाएं और यादगार पलों को जीकर सुरक्षित वापस आएं. 

VIDEO-

Trending news