इन घरेलू उपायों से कॉकरोच,चूहों और मक्खियों को भगाएं
Advertisement

इन घरेलू उपायों से कॉकरोच,चूहों और मक्खियों को भगाएं

आपके घर में गंदगी के अलावा जो चीजें सबसे ज्यादा परेशानी करती है। वह है चूहों की घर में मौजूदगी, कॉकरोच का घर में हर जगह घूमना और मक्खियों का हमेशा भिनभिनाना। इन सबके होने से संक्रमण होने का डर बना रहता है इसलिए आप इन घरेलू उपायों को आजमाकर इनसे मुक्ति पा सकते हैं।  

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आपके घर में गंदगी के अलावा जो चीजें सबसे ज्यादा परेशानी करती है। वह है चूहों की घर में मौजूदगी, कॉकरोच का घर में हर जगह घूमना और मक्खियों का हमेशा भिनभिनाना। इन सबके होने से संक्रमण होने का डर बना रहता है इसलिए आप इन घरेलू उपायों को आजमाकर इनसे मुक्ति पा सकते हैं।  

चूहों को भगाने के लिए आप पिपरमिंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। चूहों को पिपरमिंट की गंध पसंद नहीं होती। रूई के कुछ फाहों को पिपरमिंट में डाल कर उस जगह पर रख दें जहां से वह आते-जाते हैं। इसकी गंध से उनका दम घुटेगा और वे मर जाएंगे ।

काली-मिर्च, प्याज और लहसुन को पीसकर मिला लें और इस पेस्ट में पानी डालकर एक घोल तैयार कर लें। इस सॉल्यूशन को प्रभावित जगहों पर छिड़कें। ऐसा करने से जहां कॉकरोच तेज गंध की की वजह से घर छोड़कर भाग जाएंगे।

मक्खियों को दूर रखने के लिए घर साफ रखे और दरवाजे को बंद रखें। फिर भी मक्खियां घर में आ जाएं तो कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें। इससे मख्खियां तुरंत भाग जाती है। सूखे नीम के पत्तों को जलाने से भी मक्खियां भाग जाती है। प्याज का रस खटमल को मारने की प्राकृतिक औषधि है। इसकी गंध से ये तुरंत मर जाते हैं। अंडे के खाली छिलकों को कुछ ऊंचाई पर रखने से छिपकली दूर भागती हैं।

Trending news