NASA Video: चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से ऐसी दिखती है धरती, NASA ने शेयर किया वीडियो
X

NASA Video: चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से ऐसी दिखती है धरती, NASA ने शेयर किया वीडियो

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एक ऐसा अद्भुत वीडियो जारी किया है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे.  ये वीडियो दो मिनट का है जिसे बनाने में नासा के स्टूडियो को तीन महीने का समय लगा. 

 

NASA Video: चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से ऐसी दिखती है धरती, NASA ने शेयर किया वीडियो

कैलिफोर्निया: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एक ऐसा अद्भुत वीडियो जारी किया है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. इस वीडियो में नासा (NASA) ने दिखाया है कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से पृथ्वी कैसी दिखती है.

दो मिनट का धमाकेदार वीडियो

इस वीडियो को नासा के मैरीलैंड में गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में साइंटिफिक विजुअलाइजेशन स्टूडियो ने तैयार किया है. दो मिनट के इस वीडियो को बनाने में नासा के इस स्टूडियो को तीन महीने का समय लगा था. इस वीडियो में पृथ्वी को तेजी से ऊपर से नीचे जाते हुए देखा जा सकता है.

सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी

वीडियो को ध्यान से देखने से पता चलता है कि पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ रही है. इससे चंद्रमा पर ग्रहण लगता दिख रहा है.नासा स्टूडियो ने वीडियो जारी कर कहा कि पृथ्वी को देखने वालों के लिए यह एक चंद्र ग्रहण है, जिसमें पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती दिखाई दे रही है.

नासा का मून मिशन

एनिमेशन में वर्चुअल कैमरा Shackleton क्रेटर के रिम पर है. नासा अपने आर्टेमिस मून-लैंडिंग मिशन के लिए इसी क्षेत्र को टार्गेट कर रहा है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी को उम्मीद है कि 2022 तक चंद्रमा के इस हिस्से में वह अपने मिशन को पूरा कर लेगी.

वैज्ञानिकों ने खोजा 'पाताल', धरती के केंद्र में एक पूरी नई दुनिया

स्पेस एजेंसी आर्टेमिस-1 मिशन को फरवरी 2022 तक लॉन्च करने की उम्मीद कर रही है. नासा के अगले मून मिशन का नाम आर्टेमिस-2 रखा गया है. इसमें एक चालक दल को चंद्रमा की परिक्रमा के लिए भेजा जाएगा. इस मिशन के लॉन्च होने की तारीख 2023 में निर्धारित की गई है.

Trending news