close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुनिया के किसी भी कोने में हो, यहां देखें ऑनलाइन सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण को देखने के लिए विशेष तरह के चश्मे का उपयोग करना होता है न कि सनग्लास का. 

दुनिया के किसी भी कोने में हो, यहां देखें ऑनलाइन सूर्य ग्रहण
(फोटो साभार: NASA)

न्यूयॉर्क : 99 साल बाद 21 अगस्त को पूर्ण सूर्य ग्रहण का संयोग बन रहा है और इसे देखने के लिए सभी लोग काफी उत्साहित हैं. हालांकि ये सूर्य ग्रहण अमेरिका में दिखाई देगा, लेकिन इस खगोलीय घटना को दुनिया को दिखाने के लिए नासा ने पूरी तैयारियां कर ली है. खगोलशास्त्रियों और विशेषज्ञों की टीम इसका विस्तृत अध्ययन करने में जुट गए हैं. 

भारत में ये घटना आपको नहीं दिखेगी लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि नासा अपने यूट्यूब चैनल पर सूर्य ग्रहण को लाइव दिखा रहा है. इसके अलावा इस पर खगोल विज्ञानी इस सूर्य ग्रहण के बारे में विस्तार से बताएंगे. नासा ने इसे सरलता से समझाने के लिए एनिमेशन का भी सहारा भी लिया है. 

यह भी पढ़ें: चंद मिनट के सूर्य ग्रहण से अमेरिका को होगा 4,500 करोड़ का नुकसान, जानिए वजह

नासा इसके लिए 12 जगहों से सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण करेगा. इसके लिए नासा रिसर्च प्लेन, गुब्बारे और सैटेलाइट का सहारा ले रहा है. इस दूसरे सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 18 मिनट रहेगी. भारतीय समयानुसार रात 10:16 से मंगलवार 22.08.17 रात 02:34 के मध्य भूगोल पर दिखाई देगा. यह ग्रहण यूरोप, उत्तर/पूर्व एशिया, उत्तर/पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका में पश्चिम, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक की ज्यादातर हिस्सों में दिखेगा.