close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महिलाओं की शर्ट के बटन बाईं ओर क्यों होते हैं? जानिये, रोचक कारण

पुरुषों के शर्ट के बटन हमेशा दाईं और जबकि महिलाओं के शर्ट के बटन हमेशा बाईं ओर लगे होते हैं। क्या आप जानते हैं कि वास्तव में ऐसा क्यों होता है। क्या इसके पीछे कोई दिनचर्या से जुड़ा कारण है या शारीरिक बनावट से जुड़ा कोई कारण है या कोई ऐतिहासिक कारण है। जानिये, इसके पीछे अब तक क्या-क्या तर्क दिये गये हैं।

महिलाओं की शर्ट के बटन बाईं ओर क्यों होते हैं? जानिये, रोचक कारण

नई दिल्ली : पुरुषों की शर्ट के बटन हमेशा दाईं जबकि महिलाओं की शर्ट के बटन हमेशा बाईं ओर लगे होते हैं। क्या आप जानते हैं कि वास्तव में ऐसा क्यों होता है। क्या इसके पीछे कोई दिनचर्या से जुड़ा कारण है या शारीरिक बनावट से जुड़ा कोई कारण है या कोई ऐतिहासिक कारण है। जानिये, इसके पीछे अब तक क्या-क्या तर्क दिये गये हैं।

पहला तर्क

कहा जाता है कि पहले आदमी अपने कपड़े खुद पहनते थे, जबकि महिलाएं कपड़े खुद नहीं पहनती थीं। उस समय अधिकांश लोग दाहिने हाथ से काम करते थे, सामने खड़े होकर बटन लगाने में दिक्कत ना हो इसलिये महिलाओं के कपड़ों के बटन बाईं ओर लगाए जाते थे।

दूसरा तर्क

पुरुषों को बटन बंद करने या खोलने के लिए बाएं हाथ का सहारा लेना पड़ता था, इसलिए उनके शर्ट में दाईं तरफ बटन होते हैं। जबकि महिलाओं को साथ इसका उल्टा होता है, इसलिए महिलाओं के कपड़े में बाईं तरफ बटन होते हैं।

तीसरा तर्क

पहले महिलाओं और पुरुषों के कपड़ों में कई विभिन्नताएं होती थी, लेकिन अब काफी समानता आ गई है, इसलिए महिलाओं और पुरुषों के कपड़ों में थोड़ा अंतर रखने के लिए भी ऐसा किया जाने लगा।

चौथा तर्क

कुछ इतिहास से जुड़े तथ्यों के मुताबिक महिलाओं के कपड़ों में बटन बाईं ओर लगाने का आदेश नेपोलियन बोनापार्ट ने दिया था। इसके पीछे तर्क दिया जाता है कि नेपोलियन एक खास अदा में हमेशा अपना एक हाथ शर्ट में डालकर खड़े होते थे, लेकिन महिलाएं इसका मजाक बनाने लगी थी। जब ये बात नेपोलियन को पता चली तो उन्होंने महिलाओं को रोकने के लिये कपड़ों में बटन बाईं ओर लगाने लिये के आदेश दे दिए।