जानिए, महिलाओं की तरह स्‍मार्ट क्यों नहीं होते पुरुष!
Advertisement

जानिए, महिलाओं की तरह स्‍मार्ट क्यों नहीं होते पुरुष!

एक नए शोध का कहना है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में बड़ा दिमाग होता है। लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है कि दिमाग बड़ा होने से पुरुष, महिलाओं से ज्यादा बुद्धिमान होते हैं।  यह शोध ब्रेन के साइज और आईक्यू टेस्ट के आधार पर किया गया। ऑस्ट्रेलिया के वियना के एप्लाइड साइकोलॉजी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर जेकब पिएट्सचिंग का कहना है कि ब्रेन का वॉल्यूम (मस्तिष्क की मात्रा) बुद्धि के प्रदर्शन के परिक्षण में बेहद छोटी-सी भूमिका निभाता है। यह रिसर्च 8 हजार प्रतिभागियों पर की गई। 

जानिए, महिलाओं की तरह स्‍मार्ट क्यों नहीं होते पुरुष!

नई दिल्ली: एक नए शोध का कहना है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में बड़ा दिमाग होता है। लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है कि दिमाग बड़ा होने से पुरुष, महिलाओं से ज्यादा बुद्धिमान होते हैं।  यह शोध ब्रेन के साइज और आईक्यू टेस्ट के आधार पर किया गया। ऑस्ट्रेलिया के वियना के एप्लाइड साइकोलॉजी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर जेकब पिएट्सचिंग का कहना है कि ब्रेन का वॉल्यूम (मस्तिष्क की मात्रा) बुद्धि के प्रदर्शन के परिक्षण में बेहद छोटी-सी भूमिका निभाता है। यह रिसर्च 8 हजार प्रतिभागियों पर की गई। 

शोध का कहना है कि मस्तिष्क की संरचना और अखंडता, बुद्धि का एक जैविक नींव की ही तरह बेहद महत्वपूर्ण है। इस रिसर्च में महिलाओं से बड़ा दिमाग पुरुषों में पाया गया लेकिन वैश्विक स्तर पर पुरुष महिलाओं से ज्यादा बुद्धिमान नहीं देखे गए।

 

Trending news