पता चल गया, पुरुषों के मुकाबले महिलाएं क्यों आसानी से एक साथ कर लेती हैं कई काम

महिलाओं को एक साथ कई काम करते या फिर एक काम बीच में रोककर दूसरा काम आसानी से निपटाते हुए हम हर रोज देखते हैं। लेकिन कभी सोचा है कि यह महिलाओं के लिए यह इतना आसान कैसे होता है जबकि पुरुषों के लिए यह मुश्किल भरा होता है।

पता चल गया, पुरुषों के मुकाबले महिलाएं क्यों आसानी से एक साथ कर लेती हैं कई काम

मास्को: महिलाओं को एक साथ कई काम करते या फिर एक काम बीच में रोककर दूसरा काम आसानी से निपटाते हुए हम हर रोज देखते हैं। लेकिन कभी सोचा है कि यह महिलाओं के लिए यह इतना आसान कैसे होता है जबकि पुरुषों के लिए यह मुश्किल भरा होता है।

नए अध्ययन का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई काम एक साथ करने के लिए पुरुषों को अपने मतिष्क को ज्यादा सक्रिय बनाना पड़ता है और अधिक उर्जा खर्च करनी पड़ती है। वहीं महिलाओं का मस्तिष्क एक काम रोककर तत्काल दूसरा काम करने में माहिर होता है।

रूस के नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाओं और पुरुषों के मस्तिष्क में अलग-अलग भाग ज्यादा सक्रिय होते हैं। अध्ययन में 140 स्वस्थ स्वयंसेवकों को शामिल किया गया था जिनमें 69 पुरूष और 71 महिलाएं थीं। इन सभी की उम्र 20 से 65 वर्ष के बीच थी।

अध्ययन के दौरान इन्हें विभिन्न काम दिए गए और फंक्शनल एमआरआई सहित उनपर विभिन्न मेडिकल परीक्षण किए गए। इससे पता चला कि एक साथ कई काम करने या एक काम रोककर तत्काल दूसरा काम करने के दौरान महिलाओं को ज्यादा उर्जा खर्च नहीं करनी पड़ती।