ख़बरों की दुनिया में फेक न्यूज़ से जंग के लिए नया हथियार है 'विकिट्रिब्यून'
Advertisement

ख़बरों की दुनिया में फेक न्यूज़ से जंग के लिए नया हथियार है 'विकिट्रिब्यून'

विकिट्रिब्यून पर किसी तरह का विज्ञापन नहीं दिखाया जाएगा. इसमें जिस स्रोत से खबर बनाई जाएगी उसकी जानकारी भी प्रकाशित की जाएगी.

विकिपीडिया के संस्थापक जिमी वेल्स ने एक नई वेबसाइट विकिट्रिब्यून लॉन्च की है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सूचनाओं के इस दौर में फेक न्यूज के खिलाफ विकिपीडिया के संस्थापक जिमी वेल्स ने एक नई वेबसाइट विकिट्रिब्यून लॉन्च की है. इसमें पेशेवर पत्रकार, स्वयंसेवकों का एक समुदाय और समाचार आलेख देने वाले सहायकों की एक टीम काम करेगी. विकिट्रिब्यून पर किसी तरह का विज्ञापन नहीं दिखाया जाएगा. इसमें जिस स्रोत से खबर बनाई जाएगी उसकी जानकारी भी प्रकाशित की जाएगी.

जिमी वेल्स ने कहा, 'हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि आप तथ्यों पर आधारित ख़बर पढ़ें जिसका स्थानीय और वैश्विक स्तर की घटनाओं पर असर पड़े.' वेल्स ने कहा कि लोग इंटरनेट पर मुफ्त में समाचार चाहते हैं, जबकि न्यूज साइट्स ने पैसे के लिए विज्ञापनों पर भरोसा किया. इसकी वजह से ज्यादा क्लिक पाने के लिए ऐसी खबरें व हेडलाइन चलाई गईं जिनसे पाठक साइट्स पर आने के लिए प्रेरित हों.

सीएनएन के रिपोर्ट्स के मुताबिक, विकिट्रिब्यून पर पेशेवर पत्रकारों द्वारा लिखे गए आलेख भी प्रकाशित किए जाएंगे. लेकिन इंटरनेट उपयोक्ता (यूजर्स) के पास यह सुविधा होगी कि वह तथ्यात्मक गलतियों और वैकल्पिक जानकारी को प्रस्तावित कर सके, ठीक उसी तरह जैसे विकिपीडिया पर होता है. हालांकि आलेख में किया गया कोई भी बदलाव सहायक अथवा स्वयंसेवकों के एक समुदाय द्वारा जांचा-परखी जाएगी.

वेल्स ने कहा, 'यह एक समस्या है क्योंकि विज्ञापन घटिया होते हैं, (साइट पर पाठकों को लाने के लिए) क्लिक कॉम्पिटिशन काफी भयानक हो गया है और हर तरफ निम्नस्तरीय न्यूज सोर्स फैल गए हैं.' उन्होंने यह भी कहा कि यूजर्स को उनकी इच्छा का दिखाने, उनके पूर्वग्रहों को सुनिश्चित करने और किसी भी कीमत पर उनसे क्लिक करवाने के उद्देश्य से सोशल नेटवर्क्स डिजाइन किए गए.

वेल्स ने बताया कि विकिट्रिब्यून अपने मौलिक विचार- वॉलनटिअर कम्युनिटी विश्वसनीय ढंग से खबर की अखंडता की सुरक्षा कर सकती है और करेगी - के तहत पेशेवर व स्तरीय पत्रकारिता के मेल से काम करेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति (खबर के) पुनर्विचार के लिए सवाल उठा और समाधान दे सकता है. विकिट्रिब्यून में खबरों की पूरी पारदर्शिता का भी ध्यान रखने की बात कही गई है. इसमें किसी के साक्षात्कार को पूरा प्रकाशित किया जाएगा और इसमें ऑडियो-वीडियो भी शामिल होंगे. 

Trending news