क्या आपने कभी सूरज को आग उगलते देखा है? आज तस्वीरों में सूरज की सतह देखिए

पहली बार सूरज के सतह की तस्वीर सामने आई है जिसे अमेरिकी द्वीप हवाई के नेशनल साइंस फाउंडेशन के टेलीस्कोप से लिया गया है. 

क्या आपने कभी सूरज को आग उगलते देखा है? आज तस्वीरों में सूरज की सतह देखिए

नई दिल्ली: अगर सूर्य नहीं होता तो जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी. इसलिए सूर्य ना सिर्फ वैज्ञानिकों की दृष्टि से बल्कि आध्यात्मिक दृष्टि से भी बहुत अहम माना जाता है.  लेकिन सूरज के सारे रहस्य वैज्ञानिक अब भी नहीं सुलझा पाए हैं. हालांकि अब सूरज को ज्यादा करीब से देखना संभव है और इसके लिए शक्तिशाली दूरबीनों की मदद ली जाती है. ऐसी ही एक दूरबीन ने सूरज के सतह की ऐसी तस्वीर ली है जिसे पहले कभी नहीं देखा गया. 

तस्वीर में आप पीले रंग के आकार के छोटे छोटे ढांचे देख सकते हैं. इन्हें देखने पर ऐसा लगता है जैसे ये सूर्य की कोशिकाएं है. ये सूरज की अब तक की सबसे हाई रिजॉल्यूशन तस्वीर है. इसे देखकर ऐसे लगता है कि जैसे किसी बर्तन में पॉप कॉर्न उबाले जा रहे हो. ये उस प्रक्रिया की तस्वीर है जिसके तहत सूरज के अंदरूनी हिस्से से निकली ऊर्जा सतह तक पहुंचती है.

सूरज से पृथ्वी की दूरी 14 करोड़ 96 लाख किलोमीटर है और सूर्य पृथ्वी का सबसे नजदीकी तारा है लेकिन इस तस्वीर ने सूरज को बहुत करीब से देखने का मौका दिया है. इसमें दिख रहे पीले रंग के ये स्ट्रक्चर आकार में बहुत छोटे लग रहे हैं लेकिन असल में इनमें से हर एक स्ट्रक्चर फ्रांस जैसे देश से भी बड़ा है. फिलहाल, वैज्ञानिक सूर्य को ज्यादा से ज्यादा समझने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि सूर्य से जुड़ा विज्ञान ऊर्जा के नए विकल्पों को समझने में भी मदद करेगा. 

पहली बार सूरज के सतह की तस्वीर सामने आई है जिसे अमेरिकी द्वीप हवाई के नेशनल साइंस फाउंडेशन के टेलीस्कोप से लिया गया है. सूरज की ये तस्वीरें इंटरनेट पर वाय़रल हो रही हैं. कोई इसे पॉपकॉर्न जैसा बता रहा है तो कोई मधुमक्खी के छत्ते जैसा. वैज्ञानिकों का मानना है कि सूरज की सतह पर दिख रहे एक सेल का आकार फ्रांस से भी बड़ा है. जब सोने की तरह चमकते ये टुकड़े फैलते और सिकुड़ते हैं तो सूरज से गर्मी निकलती है. टेलीस्कोप ने सूरज के 30 किलोमीटर के दायरे को कवर किया है.