close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रूस की बड़ी सफलता, विश्व का पहला तैरता न्यूक्लियर पावर प्लांट संचालन के लिए तैयार

रोसैटम ने कहा कि तैरने वाले विद्युत संयत्र (एफपीयू) के दो रिएक्टरों को 31 मार्च को सफलतापूर्वक इसकी 100 प्रतिशत क्षमता के लिए तैयार कर लिया गया था.

रूस की बड़ी सफलता, विश्व का पहला तैरता न्यूक्लियर पावर प्लांट संचालन के लिए तैयार
इसे दिसंबर 2019 तक पॉवर ग्रिड से जोड़े जाने की संभावना है. (प्रतीकात्मक)

चेन्नई: रूस के सरकारी परमाणु ऊर्जा निगम (रोसैटम) ने सोमवार को कहा कि उसका पानी में तैरने वाला परमाणु विद्युत संयंत्र वाणिज्यिक संचालन के लिए तैयार है. एक बयान में रोसैटम ने कहा कि तैरने वाले विद्युत संयत्र (एफपीयू) के दो रिएक्टरों को 31 मार्च को सफलतापूर्वक इसकी 100 प्रतिशत क्षमता के लिए तैयार कर लिया गया था और यह इसके मुख्य और सहायक उपकरणों के संचालन और इसके साथ ही स्वचालित प्रक्रिया नियंत्रण प्रणाली की पुष्टि करता है.

रोसैटम के ऊर्जा विभाग रोसेनेर गोएटम के महानिदेशक आंद्रेई पेट्रोव ने कहा कि इन परीक्षणों के आधार पर नतीजे, ईपीयू के लिए स्वीकृत प्रमाण पत्र अधिकारियों द्वारा जारी किए जाएंगे और संचालन लाइसेंस की जांच जुलाई में होगी.

उन्होंने कहा, "फ्लोटिंग न्यूक्लियर पॉवर प्लांट(एफएनपीपी) के लिए तटवर्तीय व हाइड्रोलिक संरचना और साथ ही स्थानीय ग्रिड को बिजली के ट्रांसमिशन को सुनिश्चित करने वाला बुनियादी ढांचा और शहर के नेटवर्क के लिए हीटिंग रूस के पेवेक में इस वर्ष के अंत तक प्रस्तावित है." इसे दिसंबर 2019 तक पॉवर ग्रिड से जोड़े जाने की संभावना है.

(इनपुट-आईएएनएस)