छोटे पर्दे के रोमांस की 'रियलिटी'
Advertisement

छोटे पर्दे के रोमांस की 'रियलिटी'

रोमांस,प्यार,मोहब्बत को किसी भी कैनवस पर उकेरना हमेशा से चुनौती भरा रहा है। चाहे वो सिनेमा का रूपहला पर्दा हो या फिर टीवी स्क्रीन। भारत में बननेवाली फिल्मों का आलम यह है कि बिना रोमांस का तड़का लगाए फिल्में बनती ही नहीं है।

छोटे पर्दे के रोमांस की 'रियलिटी'

संजीव कुमार दुबे

रोमांस,प्यार,मोहब्बत को किसी भी कैनवस पर उकेरना हमेशा से चुनौती भरा रहा है। चाहे वो सिनेमा का रूपहला पर्दा हो या फिर टीवी स्क्रीन। भारत में बननेवाली फिल्मों का आलम यह है कि बिना रोमांस का तड़का लगाए फिल्में बनती ही नहीं है।

अगर गंभीर मसले की भी फिल्म हो तो ज्यादातर कोशिश रोमांस के मसाले को जबरन ठूसने की होती है। लिहाजा अब बॉलीवुड फिल्मों में रोमांस ओवरडोज की शक्ल लेता जा रहा है जिसे ढाई से तीन घंटे की फिल्म में फिट करने की कोशिश की जाती है। देखा जाए तो बॉलीवुड फिल्मों के इस बेवजह रोमांस ने सिनेमाई दर्शकों को पका सा दिया है।

लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि रोमांस टीवी और सिनेमा के पर्दे पर सबसे ज्यादा बिकने और देखनेवाला आइटम बना हुआ है। लेकिन निर्माताओं के सामने हर बार चुनौती उसे नए रुप और कलेवर में पेश करने की होती है जिसपर वह खरे नहीं उतर पाते हैं। लिहाजा रोमांस अपनी बोझिल शक्लो-सूरत से दर्शकों को उबाता नजर आता है।

टीवी सीरियलों और बिग बॉस जैसे रियलिटी शो में भी रोमांस का जादू हमेशा से सर चढ़कर बोलता रहा है। हर सीजन में रोमांस की मिठास से दर्शकों को रूबरू होने का मौका मिलता है। इस बार बिग बॉस सीजन आठ में भी रोमांस अपनी मौजूदगी बनाए हुए हैं। इस वक्त घर के अंदर गौतम गुलाटी और सोनाली राउत के रोमांस की चर्चा जोरों पर है। लेकिन जब से उपेन पटेल ने सोनाली को किस किया है तबसे इस केमिस्ट्री को लेकर सवाल उठ रहे है।

बिग बॉस के पहले सीजन की बात करे तो अनुपमा वर्मा और आर्यन वैद्य के बीच प्यार शो के दौरान पनपा था। लेकिन शो के बाद प्यार की यह कहानी खत्म हो गई थी। हालांकि आर्यन ने शो के बाद यह जरूर कहा था कि वह अनु को मिस करते हैं और उससे शादी करना चाहते हैं। लेकिन तब अनुपमा ने कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई।

इस रिललिटी शो के दूसरे सीजन में राहुल महाजन और पायल रोहतगी की प्रेम कहानी शुरू हुई। दोनों के बारे में कहा जाता है कि वह शो में आने से पहले से ही डेटिंग कर रहे थे। शो के दौरान यह प्यार कुछ वक्त तक कायम रहा और उसके बाद राहुल शो की दूसरी प्रतियोगी मोनिका बेदी के करीब आने लगे। शो खत्म होने के बाद उनका प्यार भी काफूर हो गया।

चौथे सीजन की बात करे तो इसमें हॉट एंड बोल्ड वीणा मलिका और अश्मित पटेल की मोहब्बत सामने आई जिसने हंगामा बरपा दिया। इन दोनों ने प्यार करते हुए कैमरे के सामने हदें पार कर दी थी। शो के दौरान इन्हें ज्यादातर एक दूसरे की बाहों में या फिर एक ब्लैंकेट में देखा जाता। उस दौरान कई प्रतियोगियों ने इसपर आपत्ति भी जताई थी। शो खत्म होने के कुछ समय बाद तक दोनों का प्यार परवान चढ़ा और फिर दोनों के रास्ते अलग-अलग हो गए।  

बिग बॉस के पांचवें सीजन में कनाडाई पोर्न स्टार और बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन ने रोमांस का तड़का लगाया। आकाशदीप सहगल के साथ उनकी नजदीकियां सामने आने लगी। ऐसे लगने लगा की दोनों में प्यार की खिचड़ी पक रही है। शो के दूसरे प्रतियोगी अमर उपाध्याय भी सनी लियोन को इंप्रेस करने की कोशिश करते दिखे। लेकिन जब शो खत्म हुआ तब पता चला कि दरअसल सनी लियोन का बिग बॉस करना बॉलीवुड फिल्मों में एंट्री करने के लिए कवायद मात्र था। शो के दौरान तो वह रोमांस कर टाइमपास कर रही थी।

बिग बॉस के सातवें सीजन में अरमान कोहली और काजोल की बहन तनीषा मुखर्जी की मोहब्बत खूब परवान चढ़ी। शो के खत्म होने के बाद भी दोनों कई मौक पर एक दूसरे के साथ देखे गए। यहां तक की अपने परिवार के साथ दोनों वैष्णों देवी की यात्रा पर भी गए। शो के दौरान दोनों का एक वीडियो भी लीक हुआ था जिसमें दोनों एक दूसरे को किस करते हुए नजर आए। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों के बीच प्यार का यह लंबा चला रिश्ता खत्म हो गया है और अब दोनों एक दूसरे से अलग हो गए हैं।

बिग बॉस के इसी सीजन में कुशाल टंडन और गौहर खान की प्रेम कहानी सामने आई। मोहब्बत के इस जोड़े के बारे में यह कहा जाने लगा कि दोनों यकीकन शादी के बंधन में बंध जाएंगे। क्योंकि दोनों शो के खत्म होने के बाद भी हमेशा साथ-साथ दिख रहे थे। यहां तक की गोवा में भी छुट्टियां मनाते देख गए। लेकिन चंद हफ्ते पहले यह खबर आई कि दोनों के बीच ब्रेक-अप हो गया है। लिहाजा बिग बॉस के घर में पनपा यह इश्क भी खत्म हो गया।

दरअसल इस तरह के शो के दौरान पनपा प्यार एक क्षणिक उबाल की तरह होता है जो परवान चढ़ने या परिपक्व होने से पहले ही दम तोड़ देता है। शो के दौरान इस तरह के प्यार के बारे में यह भी कहा जाता है कि यह गेम का हिस्सा या फिर टीआरपी बटोरने की चाहत होती है। लब्बोलुआब यह है कि ऐसे इश्क अपने मकाम तक भले ही ना पहुंचे लेकिन दर्शकों का खूब मनोरंजन होता है। शो की टीआरपी भी बेतहाशा बढ़ती है।

   

Trending news