close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरू, 5 नए खेल आएंगे, महिला खिलाड़ियों का रुतबा भी बढ़ेगा

2020 में जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक की शुरुआत होगी. ओलंपिक खेलों के लिए भारत में टिकट की ब्रिकी अगले महीने शुरू हो सकती है.

टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरू, 5 नए खेल आएंगे, महिला खिलाड़ियों का रुतबा भी बढ़ेगा
2020 में जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक की शुरुआत होगी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अब ओलंपिक 2020 में एक साल से भी कम का वक्त बाकी रह गया है. ये खेल 2020 में 24 जुलाई को शुरू होंगे. यह जापान में होने वाला चौथा ओलंपिक होगा. इस बार बेसबॉल समेत कई खेल ओलंपिक में वापसी करेंगे. बॉक्सिंग जैसे कई खेलों में महिला और पुरुषों के बीच असमानता इस बार भी खत्म तो नहीं होगी, लेकिन यह कम जरूर होगी. ओलंपिक-2020 के लिए भारत में टिकट की ब्रिकी अगले महीने शुरू हो सकती है. फैनेटिक स्पोर्ट्स को टिकट ब्रिकी की जिम्मेदारी दी गई है. अगले साल होने वाले ओलंपिक के लिए टिकटों की मांग अभी से देश-विदेश में बहुत बढ़ती हुई नजर आ रही है. 

2016 ओलंपिक में भारत ने हासिल किए केवल 2 मेडल
2016 में भारत की तरफ से ब्राजील के शहर रियो में हुए ओलंपिक खेलों में 117 खिलाड़ियों ने भाग लिया था. जिसमें 63 पुरुष खिलाड़ी और 54 महिला खिलाड़ी मौजूद थे. भारत 2016 में केवल दो पदक जीत पाया था. बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने पहले देश के नाम सिल्वर मेडल जीता. उसके बाद कुश्ती में साक्षी ने ब्रॅाज मेडल जीता था.

2020 के ओलंपिक में क्या है अलग
हर बार ओलंपिक खेलों में कई नए खेल जोड़े जाते है. कई पुराने खेलों में बदलाव भी किए जाते है. ओलंपिक 2020 में भी 5 नए खेलों को शामिल किया गया है. ये खेल हैं सर्फिंग, कराटे, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, स्केट बोर्डिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग. 
1. सर्फिंग: इस बार ओलंपिक में सर्फिंग खेल जोड़ा गया है.
2. बेसबॉल/सॉफ्टबॉल: बेसबॉल (पुरुष) और सॉफ्टबॉल (महिला) खेलों की टोक्यो ओलंपिक में वापसी हो रही है.
3. वॉटर पोलो: पिछले रियो ओलंपिक में वॉटर पोलो में 8 महिला टीमों ने भाग लिया था. इस बार 2 नई महिला टीमों को जगह मिलेगी. यानी, कुल 10 टीमें होंगी. 
4. टेबल टेनिस: 2020 टोक्यो ओलंपिक में मिक्स्ड डबल्स को जोड़ा गया है.
5.  जूडो: वैसे तो जूडो खेल 1964 में ओलंपिक में आ गया था, लेकिन इस बार इस खेल में भी कुछ अलग है. इस बार मिक्स्ड टीम इवेंट है.
6. स्वीमिंग: इस साल स्वीमिंग में एक नया बदलाव आया है. 800 मीटर की रेस पुरुष प्रतियोगिता में शामिल हुई है. जबकि 1,500 फ्री गेट्स महिला प्रतियोगिता में शामिल हुई है.
7. आर्चरी: आर्चरी (तीरंदाजी) खेल ओलंपिक में 1972 से शामिल है. लेकिन इस बार खेल में मिक्स्ड टीम इवेंट शामिल हुआ है. यानि पुरुष और महिला टीमें अब आपस में मैच खेलेंगे.
8. बॉक्सिंग: 2020 में बॉक्सिंग खेल में पुरुष खिलाड़ियों की संख्या 10 से 8 कर दी है. महिलाओं की संख्या को 3 से बढ़ाकर 5 कर दिया है. यह फैसला लैंगिक समानता को ध्यान में रखते हुए किया गया है.
9. कयाक: 2020 टोक्यो ओलंपिक में कयाक खेल में भी महिलाओं के 3 इवेंट बढ़ाकर, पुरुष खेलों से 3 इवेंट कम कर दिए है. महिलाओं के इवेंट में C-1 200, C-2 500 को जोड़ा गया है.
10. रोइंग: रोइंग खेल में पुरुषों के हल्के चार इवेंट को 2020 ओलंपिक से हटा दिया है. महिलाओं के चार इवेंट को इसके स्थान पर जोड़ा गया है. 1996 के बाद से ओलंपिक रोइंग कार्यक्रम में यह पहला बदलाव है.