वनडे रैंकिंग: दक्षिण अफ्रीका को हराकर फिर नंबर एक बना ऑस्ट्रेलिया
Advertisement

वनडे रैंकिंग: दक्षिण अफ्रीका को हराकर फिर नंबर एक बना ऑस्ट्रेलिया

क्विंटन डिकॉक का शतक भी दक्षिण अफ्रीका को जीत नहीं दिला पाया और ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी क्षणों में कुछ विषम परिस्थितियों से गुजरने के बावजूद पांचवें और अंतिम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां डकवर्थ लुईस पद्धति से दो विकेट से जीत दर्ज फिर से नंबर एक रैंकिंग हासिल की।

वनडे रैंकिंग: दक्षिण अफ्रीका को हराकर फिर नंबर एक बना ऑस्ट्रेलिया

सिडनी : क्विंटन डिकॉक का शतक भी दक्षिण अफ्रीका को जीत नहीं दिला पाया और ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी क्षणों में कुछ विषम परिस्थितियों से गुजरने के बावजूद पांचवें और अंतिम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां डकवर्थ लुईस पद्धति से दो विकेट से जीत दर्ज फिर से नंबर एक रैंकिंग हासिल की।

मैन ऑफ द मैच डिकॉक ने 123 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से 107 रन बनाए जो उनका वनडे में छठा और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला शतक है। वह सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर शतक जड़ने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बने जिससे दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट पर 280 रन बनाए। बारिश के व्यवधान के कारण ऑस्ट्रेलिया को 48 ओवर में 275 रन का लक्ष्य मिला और उसने 47.1 ओवर में आठ विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। उसके शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों एरोन फिंच (76), शेन वाटसन (82) और मैन ऑफ द सीरीज बने स्टीवन स्मिथ (67) ने अर्धशतक जमाकर जीत में अहम भूमिका निभाई।

ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि अपने आखिरी पांच विकेट 21 रन के अंदर गंवाए जिससे मैच रोमांचक मोड़ पर चला गया। बायें हाथ के स्पिनर रोबिन पीटरसन (32 रन देकर चार विकेट) और मोर्ने मोर्कल (69 रन पर दो विकेट) ने ऑस्ट्रेलिया की स्थिति नाजुक कर दी। जेम्स फानकर ने आखिरी ओवर में विजयी चौका जड़कर उसे जीत दिलाई। इस तरह से आस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम की। डेविड वार्नर (21) ने तेज शुरूआत की लेकिन वायने पर्नेल ने तीन चौकों और एक छक्के से सजी उनकी पारी जल्द ही समाप्त कर दी। इसके बाद वाटसन क्रीज पर उतरे। उन्होंने फिंच के साथ दूसरे विकेट के लिये 100 और स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिये 67 रन की साझेदारी की। वाटसन ने अपनी 93 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये।

स्मिथ ने पीटरसन की गेंद पर खूबसूरत शाट जमाया लेकिन रोसो की तारीफ करनी होगी जिन्होंने डीप कवर से लंबी दौड़कर उसे कैच में बदल दिया। विकेट गिरने का क्रम यहीं नही थमा। रोसो ने इसके बाद काइल अबोट की गेंद पर कप्तान जार्ज बेली (4) का भी कैच लपका। पीटरसन ने अपने अगले ओवर में मैथ्यू वेड (तीन) और पैट कमिन्स (शून्य) दोनों को बोल्ड करके आखिरी क्षणों में मैच रोमांचक बना दिया।

चोटिल कप्तान एबी डिविलियर्स की अनुपस्थिति में डिकॉक ने उपयोगी पारी खेली। वह जब 98 रन पर थे तब स्मिथ के थ्रो पर रन आउट होने से बाल बाल बचे थे। उन्होंने अपना शतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद तेज गेंदबाज पैट कमिन्स पर अपर कट लगाने के प्रयास में विकेटकीपर वेड को कैच देकर पवेलियन लौटे। डिकॉक ने रिली रोसो (51) के साथ दूसरे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी की। रोसो की डिविलियर्स की जगह टीम मे लिया गया था जो चौथे वनडे के दौरान चोटिल हो गये थे। फरहान बेहारडीन ने अंतिम ओवरों में 63 रन की तूफानी पारी खेली। इसके लिये उन्होंने 41 गेंदों का सामना किया तथा सात चौके और दो छक्के लगाये। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कमिन्स सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 54 रन देकर तीन विकेट लिए।

 

 

Trending news