9वीं बार चला जडेजा के 'पंजे' का जादू, 'फिरकी' में फंस कर श्रीलंका हुआ ढेर
Advertisement

9वीं बार चला जडेजा के 'पंजे' का जादू, 'फिरकी' में फंस कर श्रीलंका हुआ ढेर

श्रीलंका की दूसरी पारी में जडेजा की 'फिरकी' का जादू एक बार फिर देखने को मिला. दूसरी पारी में जडेजा ने 39.0 ओवर में 152 रन देकर 5 विकेट झटके, जिसमें 5 मेडिन ओवर फेंके. इस मैच में रवींद्र जडेजा को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया.  

प्लेयर ऑफ द मैच बने रवींद्र जडेजा (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने एक बार कोलंबो टेस्ट में अपने गेंद और बल्ले से कमाल दिखाया. मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 85 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों के साथ नाबाद 70 रनों की पारी खेली. इसके बाद श्रीलंका की पहली पारी में 84 रन देकर दो विकेट हासिल किए. अपनी गेंदबाजी के दौरान जडेजा ने 6 मेडिन ओवर डाले. फॉलोऑन के बाद श्रीलंका की दूसरी पारी में जडेजा की 'फिरकी' का जादू एक बार फिर देखने को मिला. दूसरी पारी में जडेजा ने 39.0 ओवर में 152 रन देकर 5 विकेट झटके, जिसमें 5 मेडिन ओवर फेंके. इस मैच में रवींद्र जडेजा को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया.  

अश्विन के बाद रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ इस 'राजपूत' गेंदबाज का नाम

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने और कुसल मेंडिस के जुझारू शतक के बावजूद दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन चाय से पहले श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है. दुनिया की नंबर एक टीम भारत ने लगातार आठवीं सीरीज जीती है और 2014-15 में आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर चार टेस्ट की श्रृंखला में 2-0 की हार के बाद से टीम इंडिया ने कोई टेस्ट श्रृंखला नहीं गंवाई है. विराट कोहली की कप्तानी में इस तरह भारत ने इस तरह अपना अजेय अभियान जारी रखा है.

करुणारत्ने (141 रन) की पारी की बदौलत श्रीलंका की टीम एक समय चार विकेट पर 310 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रही थी, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में नौवीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले जडेजा (152 रन पर पांच विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने मेजबान टीम ने अपने अंतिम छह विकेट 76 रन जोड़कर गंवा दिए और फालोआन खेल रही पूरी टीम 116 . 5 ओवर में 386 रन पर आउट हो गई. 

जडेजा के अलावा हार्दिक पंड्या (31 रन पर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (132 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए जबकि उमेश यादव (39 रन पर एक विकेट) के खाते में एक विकेट आया.

कुछ ऐसे बिखेरे जडेजा ने लंका के विकेट 

जडेजा ने कप्तान दिनेश चांदीमल (02) को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया. चाय ब्रेक के बाद भी कप्तान कोहली ने जडेजा से गेंदबाजी जारी रखी. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया और चाय के बाद पांचवें ओवर में उनकी गेंद तेजी से उछाल लेते हुए करुणारत्ने के ग्लव्स से टकराकर हवा में उछल गई और पहली स्लिप में खड़े रहाणे ने विकेटकीपर के पीछे आकर आसान कैच लपका. करुणारत्ने ने 307 गेंद की अपनी पारी में 16 चौके मारे. उनका यह स्कोर फालोआन खेलते हुए श्रीलंका की ओर से तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

जडेजा के अगले ओवर में मैथ्यूज भी तेजी से उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर साहा के हाथों लपके गए. मैथ्यूज ने 66 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा. इसी ओवर में दिलरुवान परेरा (04) भाग्यशाली रहे जब गली में कोहली ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया. परेरा हालांकि जडेजा के अगले ओवर में आगे बढ़कर शाट खेलने की कोशिश में पूरी तरह से चूक गए और साहा ने उन्हें स्टंप कर दिया.

धनंजय डिसिल्वा (17) ने जडेजा पर लगातार तीन चौके मारे लेकिन बाएं हाथ के इस स्पिनर ने उन्हें स्लिप में रहाणे के हाथों कैच करा दिया. रहाणे ने काफी नीचा कैच लपका, जिसके बाद मैदानी अंपायर को फैसले के लिए तीसरे अंपायर का सहारा लेना पड़ा जिन्होंने बल्लेबाज को आउट करार दिया.

इससे पहले आठ बार अपने 'पंजे' का दम दिखा चुके हैं जडेजा

- सबसे पहले 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में जडेजा ने 5/58 विकेट लिए.

- इसके बाद 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन में जडेजा ने 6/138 विकेट लिए. 

- 2015 में मोहाली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जडेजा की फिरकी का जादू चला और उन्होंने 5/21 विकेट लिए.

- 2015 में ही दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में जडेजा ने एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5/30 विकेट लिए.

- 2016 में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ जडेजा ने 5/73 अपने 'पंजे' का जादू दिखाया.

- 2016 में चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ 7/48 विकेट हासिल किए. 

- 2017 में बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जडेजा ने 6/63 विकेट लेकर खुद को साबित किया.

- 2017 में रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5/124 विकेट लिए. 

- अब एक बार फिर 2017 में ही श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड में 5/145 लेकर भारत को सीरीज जीतने में अपना योगदान दिया. 

 

 

Trending news