IND vs SL : रोहित शर्मा की जगह अभिनव मुकुंद पर भरोसा करना विराट को पड़ा 'भारी'
Advertisement

IND vs SL : रोहित शर्मा की जगह अभिनव मुकुंद पर भरोसा करना विराट को पड़ा 'भारी'

मैच की पहली पारी में अभिनव 12 रन बनाकर आउट हो चुके हैं. अब दूसरी पारी में अभिनव के लिए आखिरी मौका है. अगर मैच की दूसरी पारी में वे खुद को साबित नहीं कर पाते तो तो शायद ही उन्हें दोबारा मौका मिल पाए.

IND vs SL : अभिनव मुकुंद फिर आउट, अब दूसरी पारी ही आखिरी उम्मीद

नई दिल्ली : भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच का आगाज 26 जुलाई को हो चुका है. इस मैच से जहां हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे हैं. वहीं, अभिनव मुकुंद को भी मौका दिया गया है. अभिनव को इस मैच में शिखर धवन के साथ ओपनिंग का मौका मिला. टेस्ट क्रिकेट में अभिवन को एक बार फिर मौका दिया गया है, लेकिन मुकुंद इस मौके को भुनाने में नाकामयाब रहे हैं. विराट ने रोहित शर्मा की जगह अभिवन मुकुंद पर भरोसा जताया और ओपनिंग का मौका दिया, लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराश किया. 

मैच की पहली पारी में अभिनव 12 रन बनाकर आउट हो चुके हैं. अब दूसरी पारी में अभिनव के लिए आखिरी मौका है. अगर मैच की दूसरी पारी में वे खुद को साबित नहीं कर पाते तो तो शायद ही उन्हें दोबारा मौका मिल पाए. विराट ने ओपनिंग में बाएं और दाएं हाथ के कॉम्बिनेशन से भी समझौता किया, लेकिन उनका फैसले को अभिनव सही साबित नहीं कर सके. 

टीम में बाएं हाथ के ओपनर अभिनव मुकुंद की 2017 में पांच साल बाद टीम में वापसी हुई थी. इससे पहले भी उन्हें कई मौके मिल चुके हैं लेकिन वे खुद को साबित करने में नाकाम साबित रहे हैं. मुकुंद ने 20 जून, 2011 को भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था. वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में उन्होंने 11 और 25 रन की पारी खेली थी. अपने डेब्यू मैच में कोई कमाल नहीं कर पाने वाले मुकुंद का रिकॉर्ड अब तक कुछ खास नहीं रहा है.

श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया में शामिल किए गए मुकुंद प्रैक्टिस मैच में भी फ्लॉप रहे थे. वह प्रैक्टिस मैच में लोकेश राहुल के साथ ओपनिंग करने उतरे थे, लेकिन पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. लगातार मौके मिलने के बावजूद मुकुंद परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं.

श्रीलंका रवाना होने से पहले कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि इस दौरे को अभिनव मुकुंद और शिखर धवन शानदार मौके की तरह लें और बिना किसी प्रेशर के अपना गेम खेलें, लेकिन प्रैक्टिस मैच में नाकाम होने के बावजूद विराट ने पहले मैच में उन्हें ओपनिंग का मौका दिया. हालांकि, वे इस बार भी असफल ही साबित हुए. 

गौरतलब है कि शिखर धवन को ओपनर मुरली विजय के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किया गया है. वहीं, लोकेश राहुल को बुखार होने के चलते अभिनव  मुकुंद को मौका मिला था.

fallback
मैच की पहली पारी में अभिनव मुकुंद 12 रन बनाकर आउट हो चुके हैं

मुकुंद अब तक 6 टेस्ट मैचों की 12 पारियों मे कुल 227 रन बना चुके हैं. उनका अधिकतम स्कोर 62 रन है, जिनमें केवल एक अर्धशतक शामिल है. मुकुंद ने भारत की तरफ से आखिरी मैच  2017 बेंगलुरु में खेला था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर सीरीज में मुकुंद को मौका मिला था, लेकिन वे यहां भी फ्लॉप रहे थे. इस मैच की पहली पारी में 0 पर आउट हुए थे और दूसरी में 16 रन ही बना पाए थे. 

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के दौरे पर पहुंच चुकी है. 26 जुलाई से दोनों टीमों के बीच गाले में पहले टेस्ट मैच का आगाज हो चुका है. भारत को यहां तीन टेस्ट और 5 एक दिवसीय मैच के अलावा एक टी20 मैच खेलना है. 2015 में जब भारतीय टीम ने विराट कोहली के नेतृत्व में श्रीलंका का दौरा किया था, तो भारत 22 साल बाद श्रीलंका से सीरीज जीत पाया था.

इस दौरे पर भारत को फेवर करने वाली एक बात यह है कि हाल ही में श्रीलंका जिंबाब्वे जैसी कमजोर टीम से सीरीज हारा है. लेकिन इसके बावजूद श्रीलंका अपने घर में एक मजबूत टीम है. 

Trending news