आस्ट्रेलियाई टीम के ‘13वें खिलाड़ी’ फिलिप ह्यूज को सभी ने किया याद
Advertisement

आस्ट्रेलियाई टीम के ‘13वें खिलाड़ी’ फिलिप ह्यूज को सभी ने किया याद

क्रिकेटप्रेमियों के जेहन में फिलीप ह्यूज हमेशा ‘63 रन पर नाबाद’ रहेंगे, लेकिन मंगलवार को इस दिवंगत बल्लेबाज को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच जज्बाती माहौल में शुरू हुए पहले टेस्ट राष्ट्रीय टीम का ‘13वां सदस्य’ बनाया गया।

आस्ट्रेलियाई टीम के ‘13वें खिलाड़ी’ फिलिप ह्यूज को सभी ने किया याद

एडीलेड : क्रिकेटप्रेमियों के जेहन में फिलीप ह्यूज हमेशा ‘63 रन पर नाबाद’ रहेंगे, लेकिन मंगलवार को इस दिवंगत बल्लेबाज को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच जज्बाती माहौल में शुरू हुए पहले टेस्ट राष्ट्रीय टीम का ‘13वां सदस्य’ बनाया गया।

आस्ट्रेलिया ने मैच के लिये अंतिम एकादश की घोषणा की तो तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को 12वां खिलाड़ी बनाया गया और खिलाड़ी ह्यूज को 13वां खिलाड़ी बनाना चाहते थे। दस दिन पहले शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान सीन एबट का बाउंसर लगने के बाद ह्यूज ने दम तोड़ दिया था जिससे पूरा देश गमगीन था।

पहला टेस्ट भले ही आज शुरू हो गया लेकिन हर किसी की जबां पर ह्यूज का ही नाम था। एडीलेड ओवल पर मौजूद हर व्यक्ति ने पूरे 63 सेकेंड तक उसकी याद में अभिवादन किया। मैच शुरू होने के बाद डेविड वार्नर ने जैसे ही 63 रन पूरे किये, उन्होंने आसमान की तरफ अपना बल्ला लहराया। शतक पूरा करने के बाद उन्हें कप्तान माइकल क्लार्क ने कसकर गले लगाया। ह्यूज उस समय 63 रन पर खेल रहे थे जब उन्हें एबट का बाउंसर लगा था।

दोनों टीमों ने आज काले आर्मबैंड बांध रखे थे। पूरी आस्ट्रेलियाई टीम की सफेद जर्सी पर ‘408’ लिखा था। ह्यूज आस्ट्रेलिया के लिये टेस्ट खेलने वाले 408वें क्रिकेटर थे। मिशेल जानसन ने कहा कि यह बहुत खास है। उसका परिवार गौरवान्वित होगा। उन्होंने कहा कि मुझे फख्र है कि मैं यह नंबर पूरे टेस्ट में पहन सकूंगा। हमने उसे 13वां खिलाड़ी भी बनाया है। विरोधी कप्तान विराट कोहली और माइकल क्लार्क ने भी टास के दौरान ह्यूज को याद किया। क्लार्क ने कहा कि सबसे अहम बात यह है कि मुझे पता है कि मेरा दोस्त चाहता होगा कि हम मैदान पर उतरें और क्रिकेट खेलें।

Trending news