आईएसएल-4 के बीच आई-लीग का 11वां संस्करण 25 नवंबर से, 3 नई टीमें
Advertisement

आईएसएल-4 के बीच आई-लीग का 11वां संस्करण 25 नवंबर से, 3 नई टीमें

एआईएफएफ की फुटबॉल लीग हीरो आई-लीग के 11वें संस्करण की शुरुआत 25 नवंबर से हो रही है.

आई लीग का 11वां संस्करण शुरू होने जा रहा है जिसमें तीन नई टीमें शामिल की गई हैं(फोटो : i-league.org)

नई दिल्ली :  भारतीय फुटबॉल के लिए यह साल बहुत खास है फीफा अंडर 17 विश्वकप के सफल आयोजन ने यह साबित कर दिया है भारत में फुटबॉल प्रेमियों की संख्या काफी ज्यादा है. इसी को लेकर भारतीय फुटबॉल टीम से भी  उम्मीदेें काफी बढ़ने लगी हैं और भारतीय टीम का प्रदर्शन भी बेहतर हुआ है. भारतीय सीनियर टीम  पिछले 12 मैचों से अजेय है. आईएसएल जैसे आयोजनों में भी देश के लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है.

  1. आई-लीग के 11वें संस्करण में तीन नई टीमें शामिल
  2. 25 नवंबर से छह मार्च तक चलेंगे मैच आई-लीग में 
  3. विजेता क्लब के लिए पुरस्कार राशि एक करोड़ रुपये

भारत की शीर्ष स्तरीय फुटबॉल लीग हीरो आई-लीग के 11वें संस्करण की शुरुआत 25 नवंबर से हो रही है. इस साल इस लीग में तीन नई टीमें शामिल होंगी. इस बार इस लीग में तीन राज्यों की तीन नई टीमों को शामिल किया गया है. इस लीग का समापन अगले साल छह मार्च को होगा. इस साल इस लीग में कुल 10 टीमें शिरकत करेंगी.

यह भी पढ़ें : फुटबॉल के आगे घाटी में हारा आतंक, 54 हजार फुटबॉलर तैयार

लीग में तीन नई टीमें-गोकुलाम केरला (कालीकट), नेरोका एफसी (मणिपुर) और इंडियन एरॉज (नई दिल्ली) शामिल हुई हैं. नई टीमें के शामिल होने से भारत में व्यापक रूप से फुटबॉल लीग का प्रचार होगा. 

हीरो आई-लीग के नए संस्करण में खिलाड़ियों के लिए भी अच्छी खबर है. इसमें विजेता क्लब के लिए पुरस्कार राशि एक करोड़ रुपये रखी गई है, वहीं उप-विजेता को 60 लाख रुपये, तीसरे स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 40 लाख रुपये और चौथा स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 25 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : विश्वकप से बाहर होने का असर : इटली फुटबाल संघ के अध्यक्ष का इस्तीफा

इस लीग में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की डेवलेपमेंट टीम-इंडियन एरॉज इस साल वापसी कर रही है. इसके जरिए, लीग के मैच राजधानी दिल्ली में भी खेले जाएंगे.

दिल्ली की टीम इंडियन एरॉज का कोच हाल ही में विश्व कप में हिस्सा लेने वाली भारत की अंडर-17 टीम के मुख्य कोच लुइस नोर्टन डे माटोस को बनाया गया है. इस टीम में भारत की अंडर-17 और अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. 

एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास ने कहा, "इस साल दर्शाना है कि हीरो आई-लीग इतने वर्षो से क्या करता आ रहा है? लीग के जरिए भारत के भावी स्टार खिलाड़ी निखर कर आते हैं. इतिहास गवाह है कि यह लीग भारतीय फुटबॉल जगत के सितारों की जननी है, जिन्होंने देश को गौरवांन्वित किया है. यह नया संस्करण लीग में अब तक अपना अतुलनीय योगदान देते आए टीमों के कोचों को सलाम करता है."
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news