close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

20 महीने से दर्द से परेशान हैं एंडी मरे, ऑस्ट्रेलियन ओपन हो सकता है आखिरी टूर्नामेंट

एंडी मरे ने पिछले साल जनवरी में कमर की सर्जरी कराई थी, लेकिन वे कभी भी पूरी तरह फिट नहीं हो सके. 

20 महीने से दर्द से परेशान हैं एंडी मरे, ऑस्ट्रेलियन ओपन हो सकता है आखिरी टूर्नामेंट
एंडी मरे ने 14 साल के प्रोफेशनल करियर में 45 एटीपी सिंगल्स खिताब जीते हैं. (फोटो: Reuters)

मेलबर्न: तीन बार के ग्रैंडस्लैम विजेता एंडी मरे करीब दो साल से कोर्ट से दूर हैं. वे कमर दर्द से परेशान हैं. इस दर्द ने उन्हें इस कदर तोड़ दिया है कि वे संन्यास की योजना भी बनाने लगे हैं. हालांकि, उन्हें यह भी डर सता रहा है कि कमर दर्द उनकी इस योजना को कामयाब होने देगा या नहीं. 

ब्रिटेन के एंडी मरे 20 महीने से कमर दर्द से परेशान हैं. उन्होंने इससे निजात पाने के लिए पिछले साल जनवरी में सर्जरी भी कराई, लेकिन बात नहीं बनी. हालांकि, वे टेनिस कोर्ट में वापसी कर चुके हैं, लेकिन अपनी पुरानी लय से दूर हैं. एंडी मरे इन दिनों साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने के लिए मेलबर्न में हैं. 

 

Andy Murray
एंडी मरे चोट के बारे में करते हुए भावुक हो गए. (फोटो: PTI) 

एंडी मरे ने कहा, ‘मैं अच्छा महसूस नहीं कर रहा हूं और लंबे समय से जूझ रहा हूं. मैंने पिछले 20 महीनों में अपनी कमर को ठीक करने के लिए सबकुछ किया, लेकिन राहत नहीं मिली. इसी कारण मैंने अपने करियर के बारे में गंभीरता से सोचना शुरू किया. मैंने पिछले साल दिसंबर में अपने परिवार और टीम से बात की. 

एंडी मरे ने कहा, ‘मैं इस साल विंबलडन खेलकर संन्यास लेना चाहता हूं, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि मैं ऐसा कर पाऊंगा. मैं निश्चित नहीं हूं कि इस दर्द के जरिए अगले चार या पांच महीनों तक खेल पाऊंगा. मैं अभी भी खेल सकता हूं लेकिन उस स्तर पर नहीं जिस पर खेला करता था.’

दो ओलंपिक गोल्ड मेडल भी जीते
एंडी मरे ने अपने करियर में दो ओलंपिक गोल्ड मेडल भी जीते हैं. उन्होंने संकेत दिए कि अगर वे आगे खेलने की स्थिति में नहीं रहे तो विंबलडन से पहले भी संन्यास ले सकते हैं. मरे अगर ऐसा करते हैं तो वे फ्रेंच ओपन भी शायद ही खेंलें. यानी, ऑस्ट्रेलियन ओपन उनका आखिरी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट हो सकता है. 

फेडरर-जोकोविच को 11-11 बार हराया
एंडी मरे, 21वीं सदी के उस चौकड़ी के सदस्य हैं, जो 2003 से अब तक टेनिस जगत में दबदबा बनाए हुए है. इस चौकड़ी बाकी तीन सदस्य रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच हैं. एंडी मरे ने फेडरर और जोकोविच को 11-11 और राफेल नडाल को सात बार हराया है.