close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सेरेना विलियम्स को हराकर एंजेलिके केर्बर ने जीता पहला विम्बलडन खिताब

स्टेफी ग्राफ के बाद विम्बलडन जीतने वाली एंजेलिके केर्बर दूसरी जर्मन खिलाड़ी है.

सेरेना विलियम्स को हराकर एंजेलिके केर्बर ने जीता पहला विम्बलडन खिताब
सेरेना को हरा केर्बर ने जीता दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब (PIC : PTI)

लंदन : वर्ल्ड नंबर-10 जर्मनी की एंजेलिके केर्बर ने शनिवार (14 जुलाई) को अमेरिका की सेरेना विलियम्स को 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से महरुम कर दिया. केर्बर ने साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विबंलडन के महिला एकल वर्ग के फाइनल में सेरेना को हरा दिया. केर्बर ने 23 ग्रैंड स्लैम और सात बार की विबंलडन विजेता सेरेना को महज एक घंटे पांच मिनट तक चले मैच में सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से खिताबी शिकस्त दी. एंजेलिक केर्बर ने सेरेना विलियम्स को हराकर विम्बलडन महिला एकल खिताब जीत लिया और 22 साल में वह यहां खिताबी जीत दर्ज करने वाली पहली जर्मन खिलाड़ी बन गई. केर्बर ने 11वीं वरीयता प्राप्त सात बार की चैम्पियन सेरेना को 6-3, 6-3 से हराकर 2016 विम्बलडन फाइनल की हार का बदला ले लिया. जीत के बाद उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पता है कि सेरेना जैसी चैम्पियन के खिलाफ मुझे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. यह मेरा दूसरा विम्बलडन फाइनल था.’’ 

बता दें कि स्टेफी ग्राफ के बाद विम्बलडन जीतने वाली केर्बर दूसरी जर्मन खिलाड़ी है. सेरेना ने आखिरी ग्रैंडस्लैम 2017 ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीता था. वह फाइनल में प्रबल दावेदार के रूप में उतरी थी हालांकि बच्चे को जन्म देने के बाद यह उनका चौथा ही टूर्नामेंट था. दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी केर्बर ने हालांकि जबर्दस्त खेल दिखाकर उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया. 

सेरेना ने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर मैं निराश हूं लेकिन मैं शुरुआत कर रही हूं. मैं सभी मांओं के लिए खेल रही हूं.’’ ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2016 जीतने के बाद केर्बर का फॉर्म खराब हो गया था, लेकिन स्टेफी ग्राफ ने उन्हें वापसी में मदद की. 

यह केर्बर का तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है. उन्होंने 2016 में सेरेना को ही हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था. इसी साल वह अमेरिकी ओपन जीतने में भी सफल रही थीं. 

केर्बर कुल चौथी बार किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं जिसमें से तीन बार वह जीत हासिल करने में सफल रही हैं. सेरेना इससे पहले भी केर्बर के सामने इस टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ चुकी हैं. दोनों के बीच 2016 में विंबलडन का फाइनल खेला गया था जहां सेरेना ने जीत हासिल की थी. केर्बर ने हालांकि सेरेना को इस बार जीतने नहीं दिया और अपनी उस हार का हिसाब बराबर किया. 

Serena Williams

सेरेना 10वीं बार विंबलडन का फाइनल खेल रही थीं. उनके हिस्से कुल सात विंबलडन खिताब हैं. सेरेना ने आखिरी बार 2016 में यह ग्रैंड स्लैम जीता था. 2017 में गर्भवती होने के कारण वह कोर्ट पर नहीं उतरी थीं. केर्बर ने उन्हें आठवें विबंलडन खिताब से वंचित कर दिया. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)