close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डब्ल्यूटीए रैकिंग: वोज्नियाकी को बेदखल कर दूसरे नंबर पर पहुंचीं जर्मनी की कर्बर, हालेप टॉप पर

जर्मनी की एंजलिक कर्बर इस समय सिंगापुर में डब्ल्यूटीए फाइनल्स में खेल रही हैं. सिमोना हालेप चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गई हैं. 

डब्ल्यूटीए रैकिंग: वोज्नियाकी को बेदखल कर दूसरे नंबर पर पहुंचीं जर्मनी की कर्बर, हालेप टॉप पर
जर्मनी की एंजलिक कर्बर ने 12 डब्ल्यूटीए सिंगल्स खिताब जीते हैं. इनमें तीन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट शामिल हैं. (फोटो: IANS)

मैड्रिड: पूर्व नंबर-1 जर्मनी की एंजलिक कर्बर ने विश्व रैंकिंग में एक स्थान की छलांग लगाते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. उन्होंने दूसरे स्थान से डेनमार्क की कैरोलिन वोज्यिनाकी को बेदखल करते हुए तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है. चोट के कारण डब्ल्यटीए फाइनल्स से नाम वापस लेने वाली रोमानिया की सिमोना हालेप ने अपना पहला स्थान कायम रखा है. 

वुमंस टेनिस एसोसिएशन (डब्ल्यूटीए) ने सोमवार को ताजा रैंकिंग जारी की. इसमें जापान की नाओमी ओसाका चौथे स्थान पर बनी हुई हैं. चेक रिपब्लिक की पेत्रा क्वितोवा और अमेरिका की स्लोने स्टीफंस को दो-दो स्थान का फायदा हुआ है. ये दोनों क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर आ गई हैं. 

यह भी पढ़ें: एटीपी रैंकिंग : राफेल नडाल चोटी पर बरकरार, जॉन इस्नर टॉप-10 में शामिल

 

यूक्रेन की इलिना स्वितोलिना एक स्थान नीचे सातवें स्थान पर आ गई हैं. चेक रिपब्लिक की कैरोलिना प्लिस्कोवा को तीन स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है. वे आठवें स्थान पर आ गई हैं. नीदरलैंड्स की किकि बेर्टेस भी एक स्थान चढ़कर नौवें स्थान पर पहुंच गई हैं. 

वहीं क्रेमलिन कप का खिताब जीतने वाली दारिया कासाटकिना ने चार स्थान की छलांग लगाई है. वे 10वें स्थान पर आ गई हैं. स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा चार स्थान नीचे पहुंच कर 17वें स्थान पर हैं. अमेरिका की सेरेना विलियम्स दो स्थान आगे बढ़ते हुए 15वें स्थान पर पहुंच गई हैं. उनकी हमवतन मेडिसन कीज को भी तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह 16वें स्थान पर आ गई हैं. 
 

Simona Halep
इटली की सिमोना हालेप 2018 की फ्रेंच ओपन चैंपियन हैं. (फोटो: Reuters)

पीठ दर्द के कारण डब्ल्यूटीए फाइनल्स से हटीं हालेप
सिमोना हालेप रविवार को शुरू हुई डब्ल्यूटीए फाइनल्स में नहीं खेल रही हैं. उन्होंने पीठ दर्द की वजह से टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया था. उन्होंने कहा, ‘किसी बड़े टूर्नामेंट से नाम वापस लेना हमेशा मुश्किल फैसला होता है. मेरी पीठ सही नहीं है. मैं पिछले चार सप्ताह से अभ्यास नहीं कर पायी हूं. मैं अभी खेलने की स्थिति में नहीं हूं.’ हालेप के नहीं खेलने से किकि बर्टेंस को जगह मिल गई है. डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट में एंजेलिक कर्बर, नाओमी ओसाका, पेत्रा क्वितोवा, कैरोलिन वोज्नियाकी, स्लोएन स्टीफेंस, कैरोलिना प्लिसकोवा और एलिना स्वितोलिना भाग ले रही हैं.