अश्विन ने खोले राज- श्रीलंका की पारी को कैसे किया तहस-नहस
Advertisement

अश्विन ने खोले राज- श्रीलंका की पारी को कैसे किया तहस-नहस

श्रीलंका के छह विकेट लेकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन भारत का पलड़ा भारी करने वाले आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गुरुवार को यहां कहा कि उन्होंने अपनी गेंदबाजी का गहन आकलन करके अपनी क्षमताओं को फिर से पहचाना है। 

अश्विन ने खोले राज- श्रीलंका की पारी को कैसे किया तहस-नहस

गाले : श्रीलंका के छह विकेट लेकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन भारत का पलड़ा भारी करने वाले आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गुरुवार को यहां कहा कि उन्होंने अपनी गेंदबाजी का गहन आकलन करके अपनी क्षमताओं को फिर से पहचाना है। भारत के इस स्टार गेंदबाज ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कुछ श्रेय स्वयं रविचंद्रन अश्विन को भी जाना चाहिए क्योंकि मैंने खुद की गेंदबाजी का आकलन किया। मैं खुद का आलोचक बना और कई सवाल उठाये और इनमें मुझे भरत अरुण और रवि शास्त्री दोनों से अच्छे जवाब मिले। इससे वास्तव में खुद की क्षमताओं को फिर से पहचानने का मौका मिला।

उन्होंने कहा कि जिदंगी में कोई भी उपलब्धि स्थायी नहीं होती। मेरा मानना है कि आपको हमेशा सुधार करना पड़ता है। वह श्रीलंका के खिलाफ 43 रन देकर छह विकेट लेने और उसकी टीम को 183 रन पर आउट करने की खुशी को भी नहीं छिपा पाये। अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ पिछले दौर में 87 रन देकर पांच विकेट लेने के प्रयास का जिक्र करते हुए कहा कि मैं लगातार दो मैचों में ऐसा प्रदर्शन करके बहुत खुश हूं। मैं इससे अधिक इस पर गौर करता हूं कि मैच किस स्थिति में है। मैं खुद की उपलब्धियों पर ध्यान नहीं देता। मैं बेहतर बनना चाहता हूं। प्रक्रिया जारी है। मैं इसको इस रूप में देखता हूं।

उन्होंने कहा कि रवि शास्त्री से बात करने से काफी मदद मिली। अश्विन ने कहा कि शास्त्री का टीम पर काफी सकारात्मक प्रभाव है। जब मैं आस्ट्रेलिया में नहीं खेल रहा था तो वह (शास्त्री) मेरे पास आये और उन्होंने मुझसे कहा कि मैं क्यों नहीं खेल रहा हूं। उन्होंने मेरे प्रति थोड़ी सहानुभूति जतायी। उनका बेहद सकारात्मक प्रभाव है। उन्होंने मुझसे उन चीजों पर बात करने की कोशिश की जो उन्होंने आस्ट्रेलिया में खेलते हुए अनुभव की थी। अश्विन ने कहा कि मुझे क्रिकेट पर चर्चा करना पसंद है। विशेषकर उस व्यक्ति से जो इसी तरह की सोच रखता है। जब आप खूब बात करते हैं तो नयी चीजें पता चलती हैं और सुधार वहीं से शुरू हो जाता है। भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने दो कैच छोड़े लेकिन बाकी क्षेत्ररक्षकों विशेषकर केएल राहुल और रोहित शर्मा ने कुछ अच्छे कैच लपके। अश्विन ने कहा कि जब आप कुमार संगकारा और एंजेलो मैथ्यूज को अच्छे कैच से पवेलियन भेजते हो अच्छा लगता है। हमारे प्रत्येक क्रिकेटर ने अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। मैच पर भारत का पलड़ा भारी है लेकिन सभी की निगाहें पिच और मौसम पर टिकी रहेंगी।

अश्विन ने कहा कि मैं उछाल को लेकर बहुत अधिक आश्वस्त नहीं था। सुबह विकेट से टर्न मिल रहा था। मुझे लगता है कि मैच आगे बढने के साथ विकेट धीमा होता जाएगा। आपको विकेट लेने के लिये वास्तव में कड़ी मेहनत करनी होगी। इसलिए हमें वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी।

Trending news