विनेश फोगाट की जीत पर आमिर खान- म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के, बधाई देने के लिए लगी क्रिकेटरों की लाइन
Advertisement

विनेश फोगाट की जीत पर आमिर खान- म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के, बधाई देने के लिए लगी क्रिकेटरों की लाइन

 रियो ओलंपिक में विनेश फोगाट चीनी खिलाड़ी के खिलाफ ही मैच में पैर में चोट लगने के कारण हार गई थीं और उनके सफर का अंत हो गया था. लेकिन इस बार विनेश ने विरोधी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और उसे 8-2 से हराया.

विनेश फोगाट ने एशियन गेम्स में जीता गोल्ड मेडल (PIC : PTI)

नई दिल्ली: भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीदों को पूरा करते हुए 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार (20 अगस्त) को ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया. विनेश फोगाट ने एशियाई खेलों की महिला कुश्ती 50 किग्रा स्पर्धा में जापान की युकी इरी को 6-2 से हराकर इतिहास रच दिया. वह एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले देश की पहली महिला पहलवान बन गई हैं. विनेश अपने वर्ग में पदक की प्रबल दावेदार थीं और उन्हें जापानी खिलाड़ी से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद थी लेकिन विनेश पूरे मैच में हावी रहीं और आखिरकार स्वर्ण अपने नाम किया. हरियाणा की 23 साल की खिलाड़ी ने इस जीत के साथ दो साल पहले ओलंपिक में दिल तोड़ने वाली हार को पीछे छोड़ दिया. विनेश की इस सफलता पर उन्हें पूरे देश से बधाई मिल रही है. इसी कड़ी में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने भी 'दंगल' अंदाज में विनेश को बधाई दी. 

  1. विनेश फोगाट ने एशियन गेम्स में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास
  2. एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले देश की पहली महिला
  3. विनेश फोगाट को इस जीत पर पूरा देश जमकर बधाई दे रहा है

बॉलीवुड स्टार आमिर खान ने 2017 में 'दंगल' फिल्म में कुश्ती कोच और विनेश के पिता के भाई महावीर फोगट की भूमिका निभाई थी. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. यह फिल्म फोगाट बेटियों पर फोकस थी. इसमें महावीर सिंह फोगाट की कहानी थी, जो अपनी बेटियों-गीता फोगाट और बबीता फोगाट को कुश्ती की कोचिंग देते ताकि वे भारत की फर्स्ट क्लास रेस्टलर बन सकें. 

महावीर के छोटे भाई राजपाल की बेटी विनेश भी अपनी बहनों-गीता और बबीता के नक्शे कदम पर चलकर पहलवान बन गई हैं. सोमवार को विनेश फोगट ने एशियन गेम्स में 50 किलोग्राम की फ्री स्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल जीत कर भारत का गौरव बढ़ाया. आमिर खान ने उनकी तारीफ करते हुए ट्वीट किया, एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के लिए बधाई हो विनेश. हम सबको आप पर गर्व है. पूरी दंगल टीम की तरफ से आपको प्यार. म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के. 

पीएम मोदी ने भी की विनेश की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान विनेश फोगाट को इतिहास रचने पर बधाई दी. प्रधानमंत्री ने टि्वटर पर लिखा, ‘‘भारत विनेश फोगाट की जीत से काफी खुश है.’’ उन्होंने कहा कि विनेश की सफलता से भविष्य के खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी विनेश फोगाट को बधाई दी.

भारतीय क्रिकेटरों ने भी विनेश फोगाट को उनकी इस जीत पर बधाई दी है.

बता दें कि उन्होंने सेमीफाइनल में चीन की यनान सुन से हिसाब चुकता किया. रियो ओलंपिक में विनेश चीनी खिलाड़ी के खिलाफ ही मैच में पैर में चोट लगने के कारण हार गई थीं और उनके सफर का अंत हो गया था. लेकिन इस बार विनेश ने विरोधी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और उसे 8-2 से हराया. अगली बाउट में उन्होंने कोरिया की हजुंगजू किम को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हरा दिया.

Trending news