एशियाई खेल 2018 : शूटिंग में भारत की शानदार शुरुआत, अपूर्वी-रवि फाइनल में

राष्ट्रमंडल खेलों में मनु और अनीश ने बेहतरीन प्रदर्शन कर उम्मीद जगाई है. इन दोनों से एशियाई खेलों में भी दमदार प्रदर्शन की उम्मीद है.

एशियाई खेल 2018 : शूटिंग में भारत की शानदार शुरुआत, अपूर्वी-रवि फाइनल में
भारत 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में

जकार्ता : भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए रविवार (19 अगस्त) को 18वें एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई कर लिया है. अपूर्वी और रवि की भारतीय टीम ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर में दूसरा स्थान हासिल किया. भारतीय टीम को 835.3 अंक हासिल हुए. इस सूची में शीर्ष-5 टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. पहले स्थान पर दक्षिण कोरिया ने 836.7 अंकों के साथ कब्जा जमाया. 

मंगोलिया की टीम 832.1 अंकों के साथ तीसरे और चीन 831.1 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रही. 829.8 अंकों के साथ ताइवान को पांचवां स्थान हासिल हुआ. अपूर्वी ने क्वालिफिकेशन में कुल 415.3 अंक हासिल किए. वहीं रवि ने 420.0 अंक अपने नाम किए. दोनों ने कुल 835.3 अंक हासिल कर फाइनल में कदम रखा है. 

बता दें कि इसी साल अप्रैल में कॉमनवेल्थ खेलों में भारतीय निशानेबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा था. इन खेलों में मनु भाकेर और अनीश भानवाल जैसे युवा निशानेबाजों ने अपनी प्रतिभा का लोह मनवाया था, तो वहीं श्रेयसी सिंह, अपूर्वी चंदेला, संजीव राजूपत, हीना सिद्धू जैसे अनुभवी खिलाड़ियों ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया था. अब इन सभी के कंधों पर 18वें एशियाई खेलों में राष्ट्रमंडल खेलों की सफलता को दोहराने की बड़ी जिम्मेदारी है. 

भारतीय निशानेबाज इंचियोन-2014 ज्यादा कुछ खास नहीं कर पाए थे. देश के हिस्से इन खेलों में निशानेबाजी में कुल नौ पदक आए थे, जिसमें से एक स्वर्ण, एक रजत और सात कांस्य थे. इकलौता स्वर्ण जीतू राय ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में दिलाया था, लेकिन इस बार जीतू टीम का हिस्सा नहीं हैं. वहीं, पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल टीम ने रजत जीता था. 

 

कॉमनवेल्थ खेलों की अपेक्षा एशियाई खेलों में भारतीय निशानेबाजों को कड़ी चुनौती मिलेगी, क्योंकि इन खेलों में चीन, कोरिया और जापान जैसे निशानेबाजी के दिग्गज देश हिस्सा ले रहे हैं. 

मनु भाकर से हैं उम्मीदें 
राष्ट्रमंडल खेलों में मनु और अनीश ने बेहतरीन प्रदर्शन कर उम्मीद जगाई है. इन दोनों से एशियाई खेलों में भी दमदार प्रदर्शन की उम्मीद है. मनु 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में उतरेंगी. अनीश 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में किस्मत आजमाएंगे. 

वहीं,10 मीटर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में मनु और अभिषेक वर्मा से देश को पदक की उम्मीद होगी.

कुछ ऐसा रहेगा कार्यक्रम:

10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन: सुबह 10 बजे: मनु भाकर, अभिषेक वर्मा. 

10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम फाइनल: दोपहर 12 बजे.

निशानेबाजी टीम : 

पुरुष : संजीव राजपूत, अखिल श्योराण, रवि कुमार, दीपक कुमार, हरजिंदर सिंह, अमित कुमार, अभिषेक वर्मा, सौरभ चौधरी, शिवक शुक्ला, अनीश भानवाल, लक्ष्य श्योराण, मानवजीत संधू, शीरज सिंह, अंगद वीर सिंह बाजवा, अंकुर मित्तल, शार्दुल विहान. 

महिला : मनु भाकर, अपूर्व चंदेला, श्रेयसी सिंह, अंजुम मोदगिल, गायत्री, इलावेनी वालारिवान, हीना सिद्धू, राही सारनोबाट, सीमा तोमर, गनीमत शेखोन, रश्मी राठौर, वर्षा वर्मन.