close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Asian Games 2018: भारत 11वें दिन एथलेटिक्स में दो गोल्ड जीता, हॉकी के फाइनल में पहुंचा

भारत 18वें एशियन गेम्स के 11वें दिन 11 गोल्ड समेत कुल 54 मेडल के साथ टैली में आठवें स्थान पर पहुंच गया है. भारत के नाम पर 11 गोल्ड, 20 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल हैं. 

Asian Games 2018: भारत 11वें दिन एथलेटिक्स में दो गोल्ड जीता, हॉकी के फाइनल में पहुंचा
भारत के खाते में 10वें दिन तक 50 पदक आ चुके थे (फाइल फोटो)

जकार्ता/पालेमबांग: भारत के लिए 18वें एशियन गेम्स का 11वां दिन शानदार रहा. इस दिन भारत को कई ऐतिहासिक पदक मिले. अरपिंदर सिंह और स्वप्ना बर्मन ने गोल्ड मेडल जीते. इसके अलावा दुती चंद ने 200 मीटर रेस में सिल्वर मेडल दिलाया. टेबल टेनिस में भी एक ब्रॉन्ज मेडल मिला. इसके अलावा महिला हॉकी टीम फाइनल में पहुंच गई. इसके साथ ही भारत 11 गोल्ड समेत कुल 54 मेडल के साथ टैली में आठवें स्थान पर पहुंच गया है. भारत के नाम पर 11 गोल्ड, 20 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल हैं. अब वह 2014 के अपने पदकों की संख्या की बराबरी करने से सिर्फ तीन पदक पीछे है.11वें दिन के Highlights...

महिला हॉकी टीम चीन को हराकर फाइनल में
भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में चीन को मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत ने अंतिम क्वार्टर में 52वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल किया. भारत के लिए यह एकमात्र गोल गुरजीत कौर ने किया. भारत ने इस मैच में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन फिनिशिंग में कमी होने के कारण वह गोल करने के कई मौके खो बैठी. फाइनल में भारत का सामना जापान से शुक्रवार को होगा. वहीं शुक्रवार को ही चीन कांस्य पदक के लिए दक्षिण कोरिया से भिड़ेगी.

हैंडबॉल: भारतीय पुरुष टीम ने इंडोनेशिया को दी मात
भारतीय पुरुष हैंडबाल टीम ने ग्रुप-3 के मुख्य दौर (मेन राउंड) में इंडोनेशिया को हरा दिया. भारतीय टीम ने इंडोनेशियाई टीम को 37-23 के स्कोर से मात दी. भारत ने पहले पीरियड में 16-13 का स्कोर किया और दूसरे पीरियड में 21-10 का स्कोर किया. इसी जीत के साथ भारत अपने ग्रुप में पांच टीमों की तालिका में दूसरे स्थान पर आ गया है. भारत ने अभी तक चार मैच खेले हैं और तीन में जीत हासिल की है जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वह छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है.

भारतीय पुरुष टीम 4 गुणा 400 मीटर के फाइनल में
कुन्हु मुहम्मद पुथानपुरक्कल, जीवन सुरेश, जीथू बेबी, धरुण अयासामी की भारतीय पुरुष टीम ने 4 गुणा 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली. भारतीय टीम ने हीट-1 में दूसरा स्थान हासिल करते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. भारत के चारों खिलाड़ियों ने दूरी को तीन मिनट 06.48 सेकंड में तय कर दूसरा स्थान हासिल किया.

महिला हेप्टाथलान में स्वप्ना बर्मन ने जीता गोल्ड
स्वप्ना बर्मन ने महिलाओं की हेप्टाथलान स्पर्धा में भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाला. बर्मन ने कुल सात स्पर्धा के बाद 6026 अंकों के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. स्वप्ना ने 100 मीटर में हीट-2 में 981 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया था. ऊंची कूद में 1003 अंकों के साथ पहले स्थान पर कब्जा जमाया. गोला फेंक में वह 707 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. 200 मीटर रेस में उन्होंने हीट-2 में 790 अंक लिए. लंबी कूद में वह 865 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. भालाफेंक में उन्होंने 872 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया. 800 मीटर रेस में वह 808 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं.

ट्रिपल जंप में अरपिंदर ने जीता गोल्ड
भारत के अरपिंदर सिंह ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के 11वें दिन पुरुषों की ट्रिपल जंप स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. अरपिंदर ने बुधवार को हुए फाइनल में 16.77 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ सोने का तमगा हासिल किया. वह फाइनल में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाए और पहले प्रयास में फाउल कर बैठे. लेकिन दूसरी बार में उन्होंने 16.58 मीटर की छलांग लगाई. तीसरे प्रयास में अरपिंदर ने दमदार प्रदर्शन किया और 16.77 मीटर की दूरी तय की.

मंजीत और जॉनसन 1500 मीटर के फाइनल में
भारतीय धावक मंजीत सिंह और जिनसन जॉनसन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया. मंजीत सिंह ने बुधवार को हीट-1 में तीन मिनट 50.59 सेकंड का समय निकाला जबकि जिनसन ने तीन मिनट 46.50 सेकंड में रेस पूरी करते हुए फाइनल में जगह बनाई. मंगलवार को हुए 800 मीटर स्पर्धा के फाइनल की तरह मंजीत ने इस रेस में भी धीमी शुरुआत की लेकिन अंतिम क्षणों में उन्होंने अपनी रफ्तार बढ़ाई और पहले पायदान पर रहे. दूसरी ओर, जिनसन रेस की शुरुआत से ही लय में नजर आए और अंतिम क्षणों में अधिक तेजी दिखाते हुए दूसरा स्थान हासिल किया.

बॉक्सिंग: क्वार्टर फाइनल में हारे धीरज
भारतीय मुक्केबाज धीरज का 64 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में सफर क्वार्टर फाइनल में ही समाप्त हो गया. खेलों के 11वें दिन मंगोलिया के चिनजोरिग बातारसुख ने धीरज को करारी शिकस्त दी. मंगोलिया के खिलाड़ी ने धीरज को पूरे मैच में परेशानी में डाले रखा और 5-0 से जीत दर्ज की. धीरज ने पहले और दूसरे राउंड से आक्रामक रुख अपनाया लेकिन वह चिनजोरिग के डिफेंस को लगातार भेदने में कामयाब नहीं हो पाए. तीसरे राउंड के अंतिम क्षणों में धीरज ने अपना आक्रामण और तेज करने का प्रयास किया लेकिन वह मंगोलियाई खिलाड़ी को कुछ खास परेशान नहीं कर पाए

एथलेटिक्स : दुती ने 200 मीटर स्पर्धा में भी जीता रजत
भारत की महिला धावक दुती चंद ने 200 मीटर स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता. दुती ने फाइनल में 23.20 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरा स्थान हासिल किया. इन खेलों में दुती का यह दूसरा रजत पदक है. इससे पहले उन्होंने 100 मीटर स्पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया था. बहरीन की इडीडोंग ओडियोंग ने 22.96 सेकेंड में रेस पूरी की और पहले पायदान पर रहते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. चीन की योंगली वेई ने कांस्य पदक जीता. उन्होंने 23.27 सेकेंड का समय निकालते हुए पदक अपने नाम किया.

टेबल टेनिस : शरत-मनिका को कांस्य
भारत की स्टार महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और उनके पुरुष जोड़ीदार अचंता शरत कमल सेमीफाइनल में हार कर ब्रॉन्ज मेडल तक ही सीमित रह गए. मिश्रित युगल टेबल टेनिस के सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी को चीन के चुकिन वांग और सुन यिंगशा की जोड़ी ने 4-1 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई. चीन की जोड़ी ने पांच सेटों तक चले मुकाबले में 11-9, 11-5, 11-13, 11-4, 11-8 से जीत हासिल कर फाइनल में स्थान पक्का किया. 

भारतीय महिला स्क्वाश टीम सेमीफाइनल में, पदक पक्का
भारतीय महिला स्क्वाश टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश करके पदक पक्का कर लिया. महिला टीम में जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लीकल कार्तिक, सुनयना कुरूविला और तन्वी खन्ना शामिल हैं. उन्होंने चीन को 3-0 से हराया. भारतीय टीम कल हॉन्गकॉन्ग से आखिरी पूल मैच खेलेगी. उसका इरादा पूल बी में शीर्ष पर रहने का होगा. चार साल पहले इंचियोन में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम ने ईरान, थाईलैंड और इंडोनेशिया को हराया. दीपिका और चिनप्पा ने महिला एकल में कांस्य पदक जीते थे.

नौकायन : कयाक-4 की 500 मीटर इवेंट के फाइनल में भारत
भारतीय पुरुष टीम ने पदक को पक्का करते हुए कयाक-4 की 500 मीटर पुरुष इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया. सेल्वाराज एल्बर्ट, अरामबम चिन सिंह, लाइतोनजाम सिंह और बारोई पुरोहित की भारतीय टीम ने सेमीफाइनल-1 में दूसरा स्थान हासिल किया. सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने इस इवेंट को पूरा करने के लिए 1 मिनट और 33.587 सेकेंड का समय लिया. इस इवेंट का फाइनल गुरुवार को होगा. इससे पहले, भारतीय टीम ने हीट-1 में पांचवां स्थान हासिल किया. इस इवेंट के हीट-1 में भारतीय टीम ने एक मिनट और 37.549 सेकेंड का समय लिया था. 

कुराश : बिनिशा, मेघा हारकर बाहर
भारत की मेघा टोकस ने कुराश की महिलाओं की 63 किलोग्राम भारवर्ग इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार कर बाहर हो गईं. इसी भारवर्ग में बिजू बिनिशा को अंतिम-32 के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. मेघा को क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया की खाशनी नाजमु शिफा ने 3-0 से मात देकर सेमीफाइनल में जाने से रोक दिया. मेघा ने प्री-क्वार्टर फाइनल में तुर्कमेनिस्तान की गुलशाट नासयरोवा को 10-0 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं, बिनिशा को अंतिम-32 के मैच में अजर कूलिवांड ने 3-0 से शिकस्त दी.

टेबल टेनिस : मनिका-शरथ मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल में
भारत की स्टार महिला खिलाड़ी मनिका बत्रा और उनके पुरुष जोड़ीदार अंचता शरथ कमल ने टेबल टेनिस के मिक्स्ड डब्ल्स वर्ग के क्वार्टर फाइनल में उत्तर कोरिया की जोड़ी को कड़े मुकाबले में मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारतीय जोड़ी ने पांच गेमों तक चले बेहद रोमांचक मुकाबले में उत्तर कोरिया की सोंग जी एन और सिम हयो चा की जोड़ी को 4-11, 12-10, 6-11, 11-6, 11-8 से मात देकर अंतिम-4 का टिकट कटाया. इसी के साथ इन दोनों खिलाड़ियों ने एक पदक पक्का कर लिया है. 

बॉक्सिंग : 51 किग्रा फ्लाइवेट के क्वार्टर फाइनल में हारीं सरजूबाला
भारतीय महिला मुक्केबाज सरजूबाला देवी को फ्लाइवेट इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. क्वार्टर फाइनल में भारतीय मुक्केबाज को चीन की युवा मुक्केबाज युआन चांग ने 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. सरजूबाला को मिली इस हार के कारण महिलाओं की इस स्पर्धा में भारत के लिए पदक की उम्मीद खत्म हो गई है. चीन की मुक्केबाज युआन ने अपने डिफेंस को बरकरार रखते हुए भारतीय मुक्केबाज सरजूबाला पर लगातार पंच मारे. उन्होंने जैब और हुक पंचों का इस्तेमाल किया. हालांकि, सरजूबाला को भी पहले राउंड में आक्रामक मुक्केबाजी करते देखा गया. तीसरे राउंड में युवा ओलम्पिक खेलों की स्वर्ण पदक विजेता युआन ने अच्छी रणनीति का इस्तेमाल किया. सरजुबाला ने भी पंच मारे लेकिन वह जीत नहीं पाईं. 

बॉक्सिंग : 75 किग्रा मिडलवेट इवेंट के सेमीफाइनल में विकास
भारतीय बॉक्सर विकास कृष्ण ने पुरुषों की 75 किलोग्राम मिडलवेट इवेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस जीत के साथ विकास ने इस इवेंट में अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है. सेमीफाइनल में उनका सामना कजाकिस्तान के अबिलखान अमानकुल से होगा. विकास ने क्वार्टर फाइनल में हुए संघर्षपूर्ण मुकाबले में चीन के मुक्केबाज तांगलातिहान तोहेता को 3-2 से हराया. आठ साल से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मुक्केबाजी कर रहे विकास ने इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. चीन के अनुभवहीन मुक्केबाज के खिलाफ पहले राउंड में विकास को अपना बचाव करते देखा जा रहा था और वह संभलकर अपने प्रतिद्वंद्वी पर वार कर रहे थे. गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विकास जैब और हुक पंचों का इस्तेमाल कर रहे थे. उन्हें चीन के मुक्केबाज से बराबरी की टक्कर मिल रही थी. हालांकि, उन्होंने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए अंत में जीत हासिल की. 

सेपक टकरा: भारतीय महिला टीम की लगातार दूसरी हार
भारतीय महिला टीम को सेपक टकरा के क्वाड्रन्ट इवेंट में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है. भारत को ग्रप-बी के दूसरे मुकाबले में मलेशिया ने 2-0 से करारी शिकस्त दी. इससे पहले, मंगलवार को भारतीय टीम को ग्रुप स्तर के पहले मुकाबले में जापान ने भी 2-0 से शिकस्त दी थी. भारतीय टीम का अगला मुकाबला बुधवार को ही वियतनाम से होगा. इस हार के साथ ही भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह और मुश्किल हो गई है.

टेबल टेनिस : प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे अमलराज-मधुरिका
भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी अमलराज एंथोनी और मधुरिका पाटकर की जोड़ी मिक्स्ड डबल्स इवेंट से बाहर होना पड़ा. भारतीय जोड़ी को अंतिम-16 दौर में हांगकांग की जोड़ी ने मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया. क्वान हो और चिंग हो ली की जोड़ी ने प्री-क्वार्टर फाइनल में अमलराज और मधुरिका की जोड़ी को 26 मिनटों के भीतर 3-1 (6-11, 11-7, 11-5, 11-4) से हराया. 

स्क्वॉश : भारतीय महिला टीम ने चीन को हराया
भारतीय महिला स्क्वॉश टीम ने ग्रुप स्तर में खेले गए मैच में जीत हासिल की. भारतीय टीम ने पूल-बी में खेले गए मैच में चीन को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से हरा दिया. ग्रुप स्तर पर भारतीय टीम का अगला और आखिरी मुकाबला गुरुवार को हांगकांग से होगा. भारत की महिला स्क्वॉश टीम में जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकेल कार्तिक, सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना शामिल हैं. 

बॉक्सिंग : 49 किग्रा फ्लाईवेट के सेमीफाइनल में अमित
भारतीय बॉक्सर अमित ने पुरुषों की 49 किलोग्राम फ्लाईवेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में कदम रख लिया है. इस जीत के साथ अमित ने अपने लिए इस स्पर्धा का एक पदक पक्का कर लिया है. अमित ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उत्तरी कोरिया के बॉक्सर रयोन किम जांग को 5-0 से मात दी. सेमीफाइनल में उनका सामना फिलिपींस के कार्लो पाल्लम से होगा. लेफ्ट और राइट हुक से अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमला करते हुए अमित किसी तरह दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे. इस साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ खेलों के सिल्वर मेडल विजेता अमित पहले राउंड में अच्छा बचाव करते हुए दूसरे राउंड में जैब और हुक पंचों के साथ हमला शुरू कर दिया. तीसरे राउंड में भी दोनों बॉक्सर एक-दूसरे को बराबरी की टक्कर दे रहे थे लेकिन अमित ने उत्तरी कोरिया के बॉक्सर को पछाड़ते हुए सेमीफाइनल में कदम रखा. 

नौकायन : कयाक डबल्स-1000 मीटर के सेमीफाइनल में भारत
भारत के नाओचा सिंह और चिंग सिंह की भारतीय जोड़ी ने नौकायन में पुरुषों की कयाक डब्ल्स-1000 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. नाओचा और चिंग की जोड़ी को इस स्पर्धा की अंतिम सूची में 11वां स्थान हासिल हुआ. भारतीय जोड़ी ने हीट-1 में तीन मिनट और 53.449 सेकेंड का समय लेकर स्पर्धा को पूरा करते हुए छठा स्थान हासिल किया था. 

टेबल टेनिस : अंतिम-16 दौर में शरथ-मनिका
भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी अचंता शरथ कमल और मनिका बत्रा ने भी अच्छी शुरुआत कर मिक्स डबल्स के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है. शरथ और मनिका की जोड़ी ने अंतिम-32 दौर में मलेशिया की जावेन चूंग और कारेन लेन की जोड़ी को मात दी. भारतीय जोड़ी ने केवल 11 मिनटों के भीतर मलेशियाई जोड़ी को 3-0 (11-2, 11-5, 11-8) से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. 

साइक्लिंग : पुरुष स्प्रिंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में एसो
इस साल विश्व चैम्पियनशिप में कीरिन स्पर्धा का रजत पदक जीतने वाले भारतीय एथलीट एसो ने साइक्लिंग में पुरुषों की स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. इस इवेंट में शामिल एक अन्य भारतीय एथलीट रंजीत सिंह अंतिम-16 दौर में क्वालीफाई नहीं कर पाए. एसो ने अंतिम-16 दौर में हीट-3 में पहला स्थान हासिल करते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए प्रवेश किया, जहां उनकी टक्कर दक्षिण कोरिया के एथलीट चाएबिन इम से होगी. 

टेबल टेनिस : मिक्स डबल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में अमलराज-मधुरिका
भारत टेबल टेनिस खिलाड़ी अमलराज एंथोनी और मधुरिका पाटकर की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत करते हुए मिक्स डबल्स इवेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारतीय जोड़ी ने अंतिम-32 दौर के मुकाबले में इंडोनेशिया की डोनी आजी और लिलिस इंद्रियानी की जोड़ी को मात दी. अमलराज और मधुरिका ने इंडोनेशिया की जोड़ी को 31 मिनटों तक चले इस मुकाबले में 3-1 (11-4, 11-13, 11-8, 11-9) से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. 

नौकायन : कयाक-4 की 500 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में भारत
भारतीय पुरुष टीम ने 18वें एशियाई खेलों में कयाक-4 की 500 मीटर पुरुष स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत को अंतिम सूची में नौवां स्थान हासिल हुआ और इस कारण भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. सेल्वाराज एल्बर्ट, अरामबम चिन सिंह, लाइतोनजाम सिंह और बारोई पुरोहित की भारतीय टीम ने हीट-1 में पांचवां स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा के हीट-1 में भारतीय टीम ने एक मिनट और 37.549 सेकेंड का समय लिया. 

एथलेटिक्स : 20 किमी. पैदलचाल स्पर्धा में भारत को निराशा
भारत की महिला और पुरुष एथलीटों को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में 11वें दिन बुधवार (29 अगस्त) को 20 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धाओं में निराशा हाथ लगी है. भारतीय एथलीट इरफान थोडी और मनीष रावत अपनी 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा में अयोग्य घोषित कर दिए गए, वहीं महिला वर्ग में खुशबीर कौर को चौथा स्थान हासिल हुआ. इसके अलावा, महिलाओं की पैदलचाल स्पर्धा में शामिल एक अन्य एथलीट बेबी सौम्या भी अयोग्त घोषित कर दी गईं. खुशबीर ने 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा को पूरा करने में एक घंटे, 35 मिनट और 24 सेकेंड का समय लिया. वह कांस्य पदक जीतने से केवल एक मिनट और 22 सेकेंड से पीछे रह गईं.