Zee Rozgar Samachar

LIVE, Asian Games 2018: भारत ने 14वें दिन बॉक्सिंग और ब्रिज में गोल्ड जीता, पुरुष हॉकी में ब्रॉन्ज मिला

एशियन गेम्स के 14वें दिन भारत कुल 69 पदकों के साथ तालिका में आठवें स्थान पर है. इसमें से 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 30 ब्रॉन्ज पदक शामिल हैं.

LIVE, Asian Games 2018: भारत ने 14वें दिन बॉक्सिंग और ब्रिज में गोल्ड जीता, पुरुष हॉकी में ब्रॉन्ज मिला
14वें दिन तक भारत पदक तालिका में आठवें स्थान पर रहा (PIC : PTI)

नई दिल्ली: भारत के लिए 18वें एशियाई खेलों का 14वां दिन बेहतर रहा. भारत के हिस्से दो गोल्ड मेडल के साथ सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जरूर आए. मुक्केबाज अमित पंघल ने पुरुषों के 49 किलोग्राम भारवर्ग इवेंट के फाइनल में जगह बना कर गोल्ड जीता. उनके अलावा ब्रिज में भारत के प्रणब और शिबनाथ ने भी गोल्ड हासिल किया. वहीं, महिला स्क्वैश टीम ने सिल्वर और भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पाकिस्तान को हराकर ब्रॉन्ज जीता. 14वां दिन LIVE

हॉकी : भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता
भारतीय पुरुष टीम ने हॉकी में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. उसने पाकिस्तान को 2-1 से हराकर मेडल अपने नाम किया.

स्क्वॉश : भारत ने जीता रजत पदक
भारतीय महिला स्क्वॉश टीम को टीम इवेंट में रजत पदक से संतोष करना पड़ा. हॉन्गकॉन्ग ने शनिवार को हुए फाइनल मुकाबले में भारत को 2-0 से शिकस्त दी. फाइनल में हॉन्गकॉन्ग की विंग अयू, हो चान, जी हो और का ली की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकल कार्तिक, सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना की टीम को फाइनल में हॉन्गकॉन्ग ने लगातार दो मैच में शिकस्त देते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में मलेशिया को 2-1 से शिकस्त दी थी. 
 
जूडो में भारतीय मिक्स्ड टीम क्वार्टर फाइनल में हारी
भारत की मिक्स्ड जूडो टीम क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान से 0-4 से हार गई. भारतीय टीम में विजय कुमार यादव, हर्षदीप सिंह बरार, कल्पना देवी थौडम और गरिमा चौधरी शामिल थे. 
भारत ने शनिवार को ही अंतिम-16 में नेपाल को 4-1 से हराया था. इस तरह से भारतीय जूडो दल इन खेलों में एक भी पदक नहीं जीत पाया. 

ब्रिज : प्रणब, शिबनाथ ने जीता गोल्ड
भारत के प्रणब बर्धन और शिबनाथ सरकार ने 18वें एशियाई खेलों के 14वें दिन शनिवार को पुरुषों के डब्ल्स इवेंट का गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. 60 साल के प्रणब और 56 साल के शिभनाथ सरकार की जोड़ी 384 अंक हासिल करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. भारत का यह इन खेलों में 15वां गोल्ड है. इसी के साथ भारत ने 1951 में दिल्ली में खेले गए पहले एशियाई खेलों में जीते गए 15 स्वर्ण पदक की बराबरी कर ली है. भारत के ही सुमित मुखर्जी और देबाब्रत मजूमदार 333 अंक लेकर नौवें स्थान पर रहे. सुभाष गुप्ता सपन देसाई की भारतीय टीम 306 अंकों के साथ 12वें स्थान पर रही. 

बॉक्सिंग : अमित पंघल ने जीता गोल्ड
भारत के बॉक्सर अमित पंघल 18वें एशियाई खेलों के 14वें दिन शनिवार (1 सितंबर) को पुरुषों के 49 किलोग्राम भारवर्ग इवेंट का गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स के सिल्वर मेडल विजेता अमित ने फाइनल मुकाबले में रियो ओलम्पिक-2016 के स्वर्ण पदक विजेता उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुसामाटोव 3-2 से मात दी. अमित ने ओलम्पिक गोल्ज मेडस विजेता के सामने डट कर खड़े रहे और बेहतरीन मुकाबला करते हुए गोल्ड जीत ले गए. दोनों के बीच बेहद रोचक मुकाबला हुआ. 

कनोए : भारत के प्रकांत, जेम्सबॉय फाइनल में 8वें स्थान पर
भारत के प्रकांत शर्मा और जेम्सबॉय सिंह ने शनिवार (1 सितंबर) को कनोए स्पर्धा के फाइनल में निराशाजनक प्रदर्शन किया है. भारतीय जोड़ी 41.152 अंकों के साथ नौवें स्थान पर रही. चीन के सोंग जिंग और कियांग ली ने 36.940 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल करते हुए स्वर्ण जीता. उज्बेकिस्तान के आर्थर गुइलेव और इर्योजोन मामादालिएव ने 37.080 अंकों के साथ रजत पदक जीता. इवेंट का कांस्य कजाकिस्तान के मेरेय मेडेटोव और तिमुर खाइडारोव के नाम रहा जिन्होंने 37.371 अंक हासिल किए. 

जूडो : क्वार्टर फाइनल में हारी भारतीय मिक्स्ड टीम
भारतीय जूड़ो मिक्स्ड टीम अच्छी शुरुआत को कायम नहीं रख सकी और क्वार्टर फाइनल में हार कर बाहर हो गई. भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान ने एकतरफा मुकाबले में 4-0 से मात दी. इससे पहले भारत ने दिन की शुरुआत अच्छी की थी और अंतिम-16 के मैच में पड़ोसी देश नेपाल को 4-1 से हराया था. 

जूडो : भारत की मिक्स्ड टीम क्वार्टर फाइनल में
जूडो में भारत की मिक्स्ड टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारत ने क्वार्टर फाइनल में नेपाल को एकतरफा मुकाबले में 4-1 से मात देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया. भारत क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान से भिड़ेगा. 

मुक्केबाजी : अमित पंघल फाइनल में
कॉमनवेल्थ खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाले भारत के मुक्केबाज अमित पंघल ने पुरुषों के 49 किलोग्राम भारवर्ग इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया. अमित ने बेहद रोचक और कांटे के मुकाबले में फिलिपिंस के पालम कार्लो को 3-2 से मात दी. फाइनल में उनका सामना उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुसामातोव से होगा.

कनोए : प्रकांत, जेम्स सी-2, 200 मीटर के फाइनल में
भारत के प्रकांत शर्मा और ओइनाम जेम्सबॉय सिंह ने पुरुषों की कनोए की सी2, 200 मीटर स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया. प्रकांत और जेम्सबॉय की टीम ने सेमीफाइनल में पहला स्थान हासिल करते हुए फाइनल में जगह पक्की की. सेमीफाइनल में इन दोनों की टीम ने 40.838 अंक हासिल किए. दूसरे स्थान पर दक्षिण कोरिया की टीम रही जिसने 41.460 अंक हासिल किए. तीसरा स्थान थाईलैंड के नाम रहा जिसने 42.592 का स्कोर किया. तजाकिस्तान की टीम चौथे स्थान पर रहकर फाइनल में जाने से चूक गई. इस टीम ने 46.525 का स्कोर किया.

Sunayna Kuruvilla, Dipika Pallikal Karthik, Joshana Chinappa, Tanvi Khanna

स्क्वॉश : टीम स्पर्धा के फाइनल में भारतीय महिलाएं
भारत की महिला स्क्वॉश टीम ने शानदार प्रदर्शन कर टीम इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस प्रवेश के साथ भारतीय महिलाओं ने अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है. जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकल कार्तिक, सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में मलेशिया को 2-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई. इस मुकाबले के पहले मैच में जोशना ने मलेशिया की निकोल डेविड को 12-10, 11-9, 6-11, 10-12, 11-9 से मात देकर भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दी थी. भारत ने इसके बाद दूसरे मुकाबले में भी जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना जापान या हांगकांग में से किसी एक टीम से होगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.